गरमी में टैनिंग होना आम बात है, लेकिन अगर टैनिंग खत्म न हो तो यह प्रौब्लम बन सकती है. आजकल बाजार में कई तरह के ब्लीच मौजूद होते हैं. टैनिंग को कम करने का काम करते हैं, लेकिन कभी-कभी यह एलर्जी का कारण भी बन जाते हैं. जिससे कई तरह की स्किन प्रौब्लम्स का सामना करना पड़ता है. इसीलिए हम होममेड चीजों का इस्तेमाल करने की कोशिश करते हैं. पर क्या आपको ब्लीच के होममेड औप्शंस पता हैं, जिससे आप टैनिंग से बिना किसी एलर्जी की टेन्शन लिए छुटकारा पा सकते हैं.

1. नेचुरल ब्लीच के लिए परफेक्ट है दही

दही को थोड़ा सा लेकर नहाने से पहले अपने चेहरे और गरदन पर रगड़ें. इससे डेड स्‍किन हटने के साथ-साथ स्किन की गंदगी भी दूर होगी.

ये भी पढ़ें- घर पर बना सकती हैं फेसवाश, जानें कैसे

2. टैनिंग के लिए बेस्ट है संतरा

संतरे में भरपूर विटामिन सी और ब्‍लीचिंग गुण होते हैं. इससे चेहरे पर पड़े काले दाग धब्‍बे दूर होते हैं, इसलिये संतरे के रस और दही को अपने फेस पैक में डाल कर लगाएं.

3. नेचुरल ब्लीच के लिए पपीता करें ट्राई

थोड़ा सा पका पपीता मसल कर दूध के साथ मिक्‍स करके पेस्‍ट बनाएं. फिर इसे चेहरे और गरदन पर लगाएं. फिर इसे 10-12 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें.

4. नेचुरल ब्लीच के लिए हनी है बेस्ट

शाइनी स्किन हनी को सीधे चेहरे पर लगाइए या फिर आप इसे नींबू के रस के साथ मिक्‍स कर के भी लगा सकती हैं.

5. खीरा और एलोवेरा करें ट्राई

खीरे और एलोवेरा का रस मिक्‍स करके चेहरे पर 20 मिनट तक के लिये लगाएं. इससे स्‍किन फ्रेश और गंदगी दूर हो जाएगी.

ये भी पढ़ें- 5 टिप्स: जानें क्यों है स्किन के लिए जामुन फायदेमंद

6. नेचुरल ब्लीच के लिए ट्राई करें टमाटर  

पका हुआ टमाटर लें, उसमें थोड़ी सी दही डालें. इस पेस्‍ट को चेहरे पर 15 मिनट तक के लिये लगाएं. यह एसिडिक होता है जो स्किन को ब्‍लीच कर देता है.

7. होममेड ब्लीच के लिए ट्राई करें बेसन

बेसन में थोड़ा सा पानी मिलाइये और पेस्‍ट बनाइये. इसे चेहरे पर लगाइये और जब यह सूख जाए तब इसे धो लीजिये.

8. टैनिंग के लिए बेस्ट है आलू

एक कच्‍चा आलू घिस कर उसमें कुछ बूंद गुलाब जल की मिलाइये। फिर 20 मिनट के बाद चेहरे को धो लीजिये। इससे डार्क सर्कल भी दूर हो जाते हैं।

ये भी पढ़ें- 3 टिप्स: ऐसे करें बालों की एक्‍सरसाइज

9. ओटमील का पाउडर करें ट्राई

ओटमील का पावडर बनाइये और इसमें टमाटर कर रस मिलाइये. टमाटर ब्‍लीच का काम करता है और ओट्स स्‍क्रब का काम करता है. इसे स्किन पर लगाइये.

10. बादाम करें ट्राई

दो बादाम को रातभर पानी में भिगो दीजिये. सुबह पेस्‍ट बनाइये और चेहरे पर 10 मिनट तक के लिये लगाएं. इससे स्किन वाइट और साफ हो जाएगी.

Tags:
COMMENT