ग्लिसरीन शूगर कार्बनिक यौगिक है जिसमें कार्बन, ऑक्सीजन और हाइड्रोजन शामिल होते हैं. ग्लिसरीन बिना किसी दुष्प्रभाव के त्वचा को मॉइस्चराइज और शुद्ध करता है. यह ड्राई और ओयली दोनों स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है. ग्लिसरीन त्वचा में सुधार और सुरक्षा करके मैट्रिक्स को भरता है. इसमें मौजूद हुमेक्टैंट और हाइग्रस्कापिक गुण इसे ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद होता हैं. ये ओयली स्किन को हाइड्रेट करके पर्याप्त मात्रा में नमी प्रदान करता है.

ग्लिसरीन का इस्तेमाल कई तरह के कॉस्मेटिक उत्पादों जैसे क्रीम्स, मॉइश्चराइजर, शैंपू, लिप बाम और कंडीश्नर में को बनाने के दौरान किया जाता है और इसका प्रयोग कर सुंदर त्वचा पाई जा सकती है। ग्लिसरीन त्वचा को मुलायम करने वाला शानदार एमोलिएंट तत्व है. जो त्वचा को कोमलता का अहसास देता है। आप सिर्फ ग्लिसरीन का उपयोग करके बेदाग त्वचा पा सकती हैं. इसके इस्तेमाल से होने वाले फायदे बता रहे हैं. डॉ. अजय राणा, विश्व प्रसिद्ध डर्मेटोलॉजिस्ट और एस्थेटिक फिजिशियन, संस्थापक और निदेशक, आईएलएएमईडी.

*स्किन पर ग्लिसरीन के इस्तेमाल से होने वाले फायदे-

1. ग्लिसरीन एक अच्छे मोइस्चराइज़र की तरह काम करता है. इसका रेगुलर स्किन पर इस्तेमाल करने से यह स्किन को हाइड्रेट और फ्रेश बनाता है.

ये भी पढ़ें- #coronavirus: मास्क के साथ जरूरी है आई मेकअप

2. अगर किसी की स्किन पैची, ड्राई है तो ग्लिसरीन का उपयोग स्किन के लिए सबसे फायदेमंद है.

3. ग्लिसरीन स्किन के pH लेवल को भी बना कर रखने में मदद करता है. यह स्किन को सूरज की हानिकारक यूवी रेज़ से भी बचाता है.

4. ग्लिसरीन में हीलिंग प्रोपर्टीज होती है, जिसके कारण यह एक नैचुरल मेडिसिन की तरह काम करता है, इसके इस्तेमाल से एक्जिमा और सोरियासिस जैसे  स्किन प्रॉब्लम्स सही हो जाते है.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT