हनीमून में पति जहां अपनी पत्नी पर भरपूर प्यार उड़ेल देना चाहता है, वहीं पत्नी चाहती है कि उस का साथी उस के रूप पर मुग्ध हो जाए. वह केवल सजना के लिए ही सजना चाहती है, लेकिन उस के पास मेकअप करने के लिए समय बहुत कम होता है और शादी में खूब सजनेधजने के बाद बिना मेकअप उस के सौंदर्य की चमक फीकी लगती है. हनीमून पर मेकअप के लिए ज्यादा सामान भी ले जाना संभव नहीं होता.

पेश हैं, कुछ खास टिप्स जिन्हें अपना कर वह आसानी से कम समय में आकर्षक लग सकती है:

चांद सा रोशन चेहरा

मेकअप से पहले बीबी, सीसी या फिर डीडी क्रीम लगाएं. इन की विशेषता यह है कि कई प्रकार की क्रीम्स का काम ये अकेले ही करती हैं. इन को लगाने के बाद प्राइमर, कंसीलर, फाउंडेशन या सनस्क्रीन लगाने की आवश्यकता नहीं होती.

बीबी क्रीम को ब्लैमिश बाम या ब्यूटी बाम भी कहा जाता है. यह स्किन को पूरी तरह कवर कर लेती है और चेहरा दमकने लगता है. चेहरा थोड़ी अनइवन रंगत लिए है तो सीसी क्रीम का प्रयोग करना चाहिए. यह त्वचा के साथ आसानी से घुलमिल जाती है और रंगत निखर उठती है. यही कारण है कि इसे कलर कंट्रोल क्रीम भी कहा जाता है.

यदि चेहरे पर पिगमैंटेशन या दागधब्बे हैं तो डायनैमिक डू औल या डेली डिफैंस कही जाने वाली डीडी क्रीम का प्रयोग अच्छा होगा. चेहरे के साथसाथ गरदन पर भी क्रीम अप्लाई करना ठीक रहता है.

गुलाबी गाल

अपनी स्किन के अनुसार चीक्स पर ब्लशर के प्रयोग से गाल सुंदर दिखाई देते हैं. नईनवेली जब हनीमून पर हो तो पीच या चैरी पिंक कलर ही उस के गालों पर ज्यादा खिलता है. हलके रंग के कपड़ों के साथ प्लम या मैरून और गहरे रंग की ड्रैस के साथ बेज या आमंड अच्छा लगता है. त्वचा को ध्यान में रखते हुए ड्राई या नौर्मल स्किन के लिए केक और क्रीम बेस्ड ब्लशर ठीक होंगे जबकि औयली स्किन पर पाउडर बेस्ड ब्लशर खूबसूरत दिखाई देंगे. ब्लश लगाने में ज्यादा समय नहीं लगता पर इस के प्रयोग से गालों के साथसाथ चेहरा भी लालिमायुक्त हो कर गुलाब सा खिल उठता है.

कजरारे नैन

आंखों में काजल लगाएं. यदि काजल वाटरप्रूफ हो तो अच्छा है. मेकअप करने के लिए पर्याप्त समय है तो ड्रैस के रंग से मिलता आईशैडो लगाएं. हनीमून पर किसी अच्छी कंपनी के 2 या 3 शेड्स वाला पैक ही काफी है. इस में हलके व गहरे दोनों शेड्स होते हैं. जिस दिन टाइम की कमी हो, आईलाइनर का प्रयोग भी किया जा सकता है. यदि भौंहें अनियंत्रित लग रही हैं और ट्रिम करने का समय नहीं है तो उन्हें आईब्रो पेंसिल से सही आकार दिया जा सकता है.

मसकारा आंखों की खूबसूरती बढ़ा देता है, पर ध्यान रहे कि हनीमून के समय केवल ट्रांसपेरैंट और वाटरप्रूफ मसकारा ही प्रयोग करें. ट्रांसपेरैंट मसकारा लगाने से आई मेकअप हलका लगेगा और पलकें भी दिखेंगी.

महके तनमन

शादी के समय ब्राइडल रूटीन के दौरान वैसे तो अनचाहे बालों को हटा दिया जाता है, फिर भी यदि हनीमून के समय ये बाधा बन रहे हों तो वैक्ंिसग क्रीम का प्रयोग कर इन्हें हटा देना चाहिए. इस के लिए डेपिलेटरी क्रीम का प्रयोग भी किया जा सकता है.

साफसुथरे शरीर पर डीओ या परफ्यूम का प्रयोग करें. परफ्यूम की सुगंध पार्टनर की पसंद को ध्यान में रखते हुए चुनी जाए तो अच्छा है. चौकलेट या वुडी परफ्यूम सब को पसंद आते हैं.

भीगे होंठ

आजकल विभिन्न प्रकार की लिपस्टिक्स के कई शेड्स बाजार में मिलते हैं. अलगअलग अवसरों पर अलग प्रकार की लिपस्टिक का चुनाव किया जाता है.

लिप्स हनीमून के समय आभा बिखेरते रहें. इस के लिए सही शेड और सही प्रकार की लिपस्टिक का प्रयोग कर इन की खूबसूरती में चार चांद लगाएं.

इस समय के लिए किस प्रूफ लिपस्टिक सब से अच्छा औप्शन है. घूमने के लिए बाहर जाते समय देर तक टिकने वाली लिपस्टिक का प्रयोग सही रहता है. रोज पिंक, कोरल व कौफी शेड्स किसी भी स्किन टोन के साथ अच्छे लगते हैं.

होंठों को अधिक आकर्षक बनाने के लिए शिमर या ग्लौस लिपस्टिक का प्रयोग किया जा सकता है. इस वैरायटी में डार्क वौयलेट, चौकलेट ब्राउन, हौट रैड और लाल व ब्राउन रंग से बना मरसाला शेड बहुत सुंदर लगता है.

होंठ चिकने और चमकदार भी दिखें और लंबे समय तक रंगीन भी रहें इस का एक बढि़या औप्शन है लिप स्टेन. ये अधिकतर तरल रूप में आते हैं जो औयल और रंगों को मिला कर बनाए जाते हैं. इन से होंठ सूख जाते हैं इसलिए लगाने से पहले क्रीम या लिप बाम लगाना अच्छा रहता है.

हनीमून पर ये भीगे होंठ पति को मंत्रमुग्ध कर देंगे और इन रंगीन होंठों से प्यार के इजहार का भी अपना अलग ही चार्म होगा.

खूबसूरत हाथ

हाथों की खूबसूरती बहुत हद तक नाखूनों पर निर्भर करती है. इन दिनों नेल आर्ट चलन में है. हनीमून पर नाखूनों को सजाने के लिए बहुत समय देना तो संभव नहीं होता, पर इन्हें अनदेखा भी नहीं किया जा सकता. इस के लिए सब से अच्छा तरीका है कुछ हट कर आकर्षक नेल पेंट साथ ले जाना जैसे रेनबो कलर, मिंट ग्रीन या मैट ब्लैक.

हाथों में शादी का लाल चूड़ा हो तो लाइट कलर के नेल पेंट भी अच्छे लगते हैं. अगर चूड़े की जगह हाथों में ब्रैसलेट या कुछ बैंगल्स ही हैं तो नेलपौलिश के बाद ‘ग्लिटर डस्ट’ का प्रयोग किया जा सकता है. इसे इस्तेमाल करना आसान है.

रेशमी जुल्फें

बालों की खूबसूरती स्त्री की सुंदरता में हमेशा ही चार चांद लगाती है. शैंपू के साथ कंडीशनर रखना न भूलें. छोटे बालों को रोज धोया जा सकता है पर लंबे बालों के साथ ऐसा संभव नहीं होता. इसलिए गीले कंघे या ब्रश से बालों को कौंब कर हेयर क्रीम लगानी चाहिए. बाल घुंघराले हों तो हेयर सीरम का प्रयोग करना होगा.

समय की कमी होने से सुंदर हेयरस्टाइल बनाना संभव नहीं होता. यदि बाल घुंघराले हैं तो उन्हें खुला ही रहने दें. सीधे बाल भी खुले हुए अच्छे लगते हैं. फिर भी बालों को नया लुक देना चाहें तो ऊपर से बाल ले कर फ्रैंच टेल या हाफ बन या फिर आधे बालों की पोनी अच्छे विकल्प हैं.

एक आसान तरीका यह भी है कि दोनों साइड से थोड़थोड़े बाल ले कर उन्हें ट्विस्ट कर पीछे बांध लें और क्लिप लगा लें. ब्लैक या आइवरी कलर के क्लिप्स हर रंग की ड्रैस के साथ चलते हैं.

हसीन पांव

पैरों पर चमकरहित गहरे रंग की नेलपौलिश हर ड्रैस के साथ जंचती है. स्कर्ट या कैप्री के साथ एक पैर में ऐंकलैट भी पहनी जा सकती है. सैंडल ऐंकलैट्स पहनी हों तो प्रियतम को कहना ही पड़ेगा कि ये हसीन पांव जमीन पर न रखना, इन की जगह तो हमेशा मेरे दिल में रहेगी.

हनीमून का आनंद बढ़ाने में मेकअप की भूमिका से इनकार नहीं किया जा सकता. बस ध्यान इस बात का रखा जाए कि मेकअप का सामान क्वालिटी को ध्यान में रख कर खरीदा जाए. सस्ते और घटिया प्रोडक्ट्स से त्वचा और होंठों पर ऐलर्जी हो जाती है, जिस से हनीमून का मजा खराब हो सकता है.

Tags:
COMMENT