आप बालों को कितनी बार धोती हैं यह आपके बालों के हाल और उनकी जरुरत पर आ‍धारित होता है. जहां फैशन मौडलों के बाल रोज धुलने की आवश्‍यकता होती है वहीं पर एक साधारण सी स्‍कूल टीचर को केवल हफ्ते में एक या दो दिन ही बालों को धोने की जरुरत महसूस होती है.

आज हम आपको यह बताएगें कि आप अपने बालों के हिसाब से उन्‍हें हफ्ते में कितनी बार धुलें.

बालों को कितनी बार धोना चाहिए

  • तैलीय बाल: अगर आपके बाल प्रकृतिक रुप से ही तैलीय हो जाते हैं तो उन्‍हें रोज़ धोने की आवश्‍यकता है. कैसे पता चलेगा कि बाल तैलीय हैं. तो इसके लिए आपको एक छोटी सी जांच करनी पडेगी. सबसे पहले अपने बालों को शैम्‍पू से धो लें और पूरे दिन उसको छुए न. फिर एक टिश्‍यू पेपर ले कर अपने बालों की जडों में वह टिश्‍यू पेपर चिपका कर देखें, अगर उसमें तेल होगा तो समझ जाएं कि बाल औयली हैं.
  • सूखी खुजलीदार खोपड़ी: अगर आपके बालों में रुसी है तो इसके लिए आपको बालों को अच्‍छे से साफ करना चाहिए. सही तरीके से बात की जाए तो बालों में गरम तेल से मालिश करने के बाद उन्‍हें शैम्‍पू से धो लेना चाहिए.
  • बेजान बाल: कुछ दिनों में शैम्‍पू करने के बाद ही बालों का बेजान हो जाना भी एक प्रकार है. इसमें या तो बाल पतले होते हैं या फिर बालों की क्‍वालिटी अच्‍छी नहीं होती. इसके लिए बालों में रोज शैम्‍पू करने से उसमें नेचुरल बाउंस आता है.
  • मोटे मजबूत बाल: अगर आपके बाल नौरमल से थोडे अच्‍छे हैं तो आपको हफ्ते में केवल दो दिन ही शैम्‍पू करने की आवश्‍यक्‍ता है. इस तरह के बालों को ज्‍यादा ध्‍यान की जरुरत नहीं पड़ती और इन्‍हें संभालना बहुत आसान होता है.
  • हेयरस्‍टाइल: अगर आपको अपने बाल हमेशा खुले छोड़ने की आदत है तो आपको इन्‍हें रोज धुलने की जरुरत पड़ेगी. ऐसा इसलिये क्‍योंकि खुले बालों में धूल आसानी से घुसती है और फंस जाती है. इसके लिए आपको अपने बाल बांधने और चोटी बनाने की जरुरत है. अगर आप ऐसा करेगीं तब आपको इन्‍हें 3-4 दिनों में ही धोने की जरुरत पडेगी.
  • बालों की लंबाई: छोटे बालों को ज्‍यादा केयर की आवश्‍यकता नहीं पडती. इन्‍हें लंबे बालों की तरह ज्‍यादा शैम्‍पू की जरुरत नहीं है. आप केवल हफ्ते में एक बार ही शैम्‍पू कर सकती हैं.
Tags:
COMMENT