सही मेकअप करना एक कला है. ऐसी कौन सी स्त्री होगी जो मेकअप में महारत नहीं चाहती? जैसे सही तरह के मेकअप से चेहरा आकर्षक बनाया जा सकता है, वैसे ही गलत मेकअप से अच्छाखासा चेहरा बरबाद लग सकता है.

मेकअप की कला में निपुणता हासिल करना आसान नहीं होता. समय के साथ मेकअप करने के तौरतरीकों में काफी बदलाव आया है और लेटैस्ट मेकअप ट्रैंड में नाम आता है एअरब्रश मेकअप का. आजकल एअरब्रश मेकअप का तरीका काफी हिट है. आइए, जानते हैं एअरब्रश मेकअप के बारे में.

क्या है एअरब्रश मेकअप

अब तक सौंदर्य विशेषज्ञों की अंगुलियां ही मेकअप का जादू बिखेरा करती थीं. उन का साथ दिया करते थे स्पंज और कई प्रकार के ब्रश. लेकिन अब एअरब्रश मेकअप एक यूनीक तरीका है जिस में मेकअप चेहरे की त्वचा पर स्प्रे किया जाता है. इस का प्रयोग ज्यादातर दुलहनों, मौडल्स या फिर अभिनेत्रियों पर किया जाता है. परंपरागत मेकअप के विपरीत एअरब्रश मेकअप में नैचुरल लुक बनाए रखना आसान होता है. यह स्किन में घुल जाता है और एकसार त्वचा का आभास देता है.

कैसे किया जाता है

एअरब्रश मेकअप करने के लिए आप को सही तरह के टूल्स चाहिए और साथ में चाहिए काफी प्रैक्टिस भी.

एअरब्रश मेकअप के टूल्स या किट औनलाइन भी मिल जाती हैं. ये वारंटी पीरियड के साथ आती हैं. टूल्स में एक छोटा कंप्रैसर, एक एअरब्रश गन, साफ करने के लिए ब्रश, हौज पाइप और फाउंडेशन कलर व हाईलाइटर की बोतलें आती हैं.

आप को एअरब्रश करना भले न आता हो, पर मेकअप की बेसिक अंडरस्टैंडिंग जरूरी है. फिर उस के आगे किट के साथ आई इंट्रक्शन मैनुअल पढ़ कर या औनलाइन वीडियो देख कर सीखा जा सकता है. हाथ साधने के लिए अभ्यास की जरूरत पड़ेगी.

मेकअप के तौरतरीके

एअरब्रश मेकअप खुले हाथ से किया जाता है. इसलिए एअरब्रश गन की चेहरे से कितनी दूरी रखनी है, कितना प्रैशर लगाना है, ये सब प्रैक्टिस और कैसा मेकअप चाहिए इस बात पर निर्भर करता है. मेकअप का कौन सा इफैक्ट देना है, पूरे चेहरे पर देना है या कोई हिस्सा हाईलाइट करना है, न्यूड लुक चाहिए या कंटूरिंग, हैवी मेकअप करना है या लाइट, इन सभी बातों पर ध्यान देना आवश्यक है. मेकअप के दौरान, लुक के अनुसार एअर प्रैशर को संतुलित किया जाना जरूरी है.

एअरब्रश मेकअप आप स्वयं भी सीख सकती हैं. जरूरत है तो बस अभ्यास करते रहने की. एअरब्रश मेकअप से चेहरे पर चमकदार लुक आता है. लेकिन साथ ही यह भी याद रहे कि जिन के चेहरे पर रेशे हैं, वे पहले उन्हें साफ करवा लें ताकि एअरब्रश मेकअप के बाद चेहरे के बाल फोटो में चमके नहीं.

Tags:
COMMENT