लिपस्टिक मेकअप का महत्त्वपूर्ण हिस्सा है. लिपस्टिक के बिना मेकअप की कल्पना नहीं की जा सकती, इसलिए तो लड़कियां मेकअप करें या न करें, लेकिन लिपस्टिक लगाना कभी नहीं भूलतीं. हां, लिपस्टिक लगाते वक्त ऐसी कई भूल कर जाती हैं जिन से वे खुद अनजान रहती हैं. लिपस्टिक का इस्तेमाल करते वक्त किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है, आइए जानते हैं.

1. लिपस्टिक लगाने का सही तरीका

लिपस्टिक लगाने से पहले लिप्स पर लिपबाम जरूर लगाएं. इस से आप के लिप्स ड्राई नजर नहीं आएंगे. यदि आप बिना लिपबाम के लिपस्टिक का प्रयोग करेंगी तो मैट लिपस्टिक आप के लिप्स से हटने लगेगी.

लिपस्टिक जब भी लगाएं तो इस की शुरुआत हमेशा लिप्स के बीच वाले हिस्से से करें. कौर्नर से लगाने पर लिपस्टिक फैल जाती है और इस से आप के लिप्स की शेप भी अच्छी नहीं दिखती.

ये भी पढ़ें- फेस्टिवल में ट्राय करें 5 फेस्टिव ब्यूटी हैक्स

2. मैट लिपस्टिक लगाते समय याद रखें ये बातें

मैट लिपस्टिक अधिकतर लड़कियों को पसंद होती है. इस के कई कारण हैं, एक तो यह फैलती नहीं है और इस से लिप्स काफी आकर्षक नजर आते हैं. मैट लिपस्टिक बाकी लिपस्टिक्स की तरह क्रीमी या ग्लौसी नहीं होती, इसलिए इसे लगाते वक्त थोड़े सब्र की जरूरत होती है. अगर बाकी लिपस्टिक की तरह मैट लिपस्टिक उठाई और लगा ली तो थोड़ी देर बाद ही आप का लुक तारीफ पाने की जगह मजाक का पात्र बन जाएगा.

मैट लिपस्टिक लगाने से पहले लिप्स पर लिपबाम लगा लें. मैट लिपस्टिक ब्रश से नहीं, बल्कि डायरेक्ट लगाएं. अगर मैट लिपस्टिक ड्राई हो गई है तो आप इसे लगाने से पहले गरम पानी में डाल सकती हैं या फिर इसे ड्रायर से पिघला सकती हैं.

लिपस्टिक लगाने के बाद लिप्स को रगड़ें नहीं, इस से मैट लिपस्टिक खराब हो जाएगी.

3. कपड़ों के साथ इस तरह मैच करें ट्रैंडी लिपस्टिक

स्टाइलिश ड्रैस पहनना हर कोई चाहता है, लेकिन उस स्टाइलिश ड्रैस की खूबसूरती आप के चेहरे के निखार से बढ़ती है. भले ही आप कितने भी स्टाइलिश कपड़े क्यों न पहन लें, लेकिन जब तक आप अपना मेकअप अच्छा नहीं करेंगी तब तक आप का वाओ लुक नजर नहीं आएगा.

ये भी पढ़ें- 200 के बजट में खरीदें ये 4 मैट लिपस्टिक

4. लिपस्टिक शेड का रखें खास ध्यान

चेहरे को सुंदर दिखाने के लिए लड़कियां तरहतरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं. लेकिन, कई बार मेकअप के दौरान वे गलत लिपस्टिक शेड का इस्तेमाल कर लेती हैं. ऐसे में लिपस्टिक आप की ड्रैस से मैच नहीं करती जिस से पूरा लुक बिगड़ जाता है. लिपस्टिक मेकअप का अहम हिस्सा होती है. यह आप के पूरे लुक को कंप्लीट करने का काम करती है, खासकर तब जब आप लिपस्टिक को अपने कपड़ों से मैच कर के लगाती हैं. ऐसे में हम आप को लिपस्टिक के कुछ ऐसे ट्रैंडी शेड्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप अपनी ड्रैस के साथ मैच कर सकती हैं.

5. अच्छी क्वौलिटी की हो लिपस्टिक

परफैक्ट लुक के लिए लिपस्टिक अच्छी क्वालिटी की होनी चाहिए. पुरानी यानी एक्स्पायर लिपस्टिक कभी इस्तेमाल न करें. लिपस्टिक में कई ऐसे इंग्रीडिएंट्स होते हैं जो फोटोसैंसिटिव रिऐक्शन की वजह बनते हैं. इसलिए कभी लोकल लिपस्टिक न खरीदें. ओरिजिनल ब्रैंड की लिपस्टिक की कीमत ज्यादा होती है. अगर किसी ब्रैंड वाली लिपस्टिक आप को कम कीमत में मिल रही है, तो समझ जाएं कि वह नकली है. ओरिजिनल लिपस्टिक पर ब्रैंड का लिखा गया नाम काफी क्लीयर होता है, जबकि फेक लिपस्टिक में ब्रैंड की स्पैलिंग और फौंट में काफी फर्क होता है.

Tags:
COMMENT