फाइन लाइनों, पिग्मेंटेशन, डिस्कोलर्नेस , रूखी सूखी त्वचा और एक उम्र के बाद झुर्रियां हम सभी में काफी आम हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपनी त्वचा को सुस्त और वृद्ध दिखने से नहीं रोक सकती हैं . बढ़ते प्रदूषण के स्तर, तनाव , खराब पोषण और आत्म-देखभाल की कमी ने कारण भी समय से पहले बुढ़ापा आना आम हो गया है. कॉस्मेटोलॉजिस्ट के अनुसार, युवाओं में समय से पहले बूढ़ा होना एक बड़ी चिंता का विषय है . ऐसे कई लोग है जिन्होंने 25 वर्ष की उम्र में ही 80 साल के उम्र के लोगो जैसे एजिंग के लक्षणों का सामना किया है .

इन सभी एजिंग की समस्याओं को आप आसानी से हल कर सकती हैं . एक नियमित स्किनकेयर रूटीन को शामिल करके इन सभी उम्र बढ़ने के मुद्दों से बचा जा सकता है. जिसमें एंटी-एजिंग रूटीन के सबसे महत्वपूर्ण हिस्से के रूप में शामिल है सनस्क्रीन . विशेषज्ञों का सुझाव है कि महिलाओं को 20 साल में कदम रखते ही अपनी त्वचा की देखभाल करनी  शुरू कर देनी चाहिए . ऐसे बहुत से तरीके हैं जिन्हें आप आसानी से अपना सकती हैं. बस आपको इन्हें अच्छे से समझना है. तो चलिए समझते हैं

यदि आप 20 वर्षीय हैं

इस आयु वर्ग में प्रमुख चिंता मुँहासे, पिग्मेंटेशन, ब्लैकहेड्स, ऑयली स्किन और सुस्त त्वचा है जो अक्सर शरीर में हार्मोनल परिवर्तनों के कारण होती है. हार्मोन्स में उतार-चढ़ाव के कारण, कई महिलाएं इस उम्र में अपनी त्वचा में भीषण बदलाव देखती हैं, जैसे रूखी और सेंसिटिव त्वचा. यह आवश्यक है कि आप एक स्वस्थ जीवन शैली का पालन करें और हरी पत्तेदार सब्जियों से भरपूर पौष्टिक आहार लें. बिस्तर पर जाने से पहले अपना मेकअप  जरूर हटाएं और मॉइस्चराइजर लगाना कभी न भूलें. अगर आप अपनी त्वचा को साफ और मॉइस्चराइज नहीं करतीं तो इससे रोम छिद्र बंद हो जाते हैं. जिससे पिगमेंटेशन और ब्लैक हेड्स की समस्या बढ़ जाती है .

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT