खूबसूरत दिखने के लिए मेकअप करना जरूरी है, मगर प्रैगनैंसी यानी गर्भावस्था के दौरान मेकअप करने में कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत होती है, क्योंकि इस समय आप को अपना सब से ज्यादा खयाल रखने की जरूरत होती है. इस समय आप किसी भी तरह का रिस्क नहीं ले सकती हैं. इस का कारण यह है कि ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाने में कई ऐसी चीजों का इस्तेमाल किया जाता है, जो आप की त्वचा से अंदर जा कर आप के पेट में पल रहे बच्चे को नुकसान पहुंचा सकती हैं.

प्रैगनैंसी के दौरान इन सौंदर्य प्रसाधनों का प्रयोग करने से बचना चाहिए:

डियो या परफ्यूम: प्रैगनैंसी के दौरान ज्यादा खुशबू वाले प्रोडक्ट्स जैसेकि डियो, परफ्यूम, रूम फ्रैशनर आदि का इस्तेमाल कम करें या फिर करें ही नहीं. मार्केट में मौजूद ज्यादातर डियो में हानिकारक कैमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है, जो त्वचा के अंदर प्रवेश कर आप या आप के होने वाले बच्चे को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इन से शिशु के हारमोंस में गड़बड़ी पैदा हो सकती है.

लिपस्टिक: इस का इस्तेमाल अमूमन हर महिला और युवती करती है. लेकिन प्रैगनैंट महिला को लिपस्टिक लगाने से बचना चाहिए, क्योंकि यह मां और होने वाले बच्चे दोनों के लिए बेहतर होगा. लिपस्टिक में लेड होता है, जो खानेपीने के दौरान शरीर के अंदर चला जाता है. शरीर में लेड भ्रूण के विकास में बाधा बन सकता है या उस में और कई परेशानियां पैदा कर सकता है. अत: इस के प्रयोग से बचें.

टैटू: टैटू आजकल युवा लड़केलड़कियों में काफी ट्रैंडी है. प्रैगनैंसी के समय या उस की प्लानिंग कर रही हैं, तो टैटू न गुदवाएं वरना वह आप के लिए खतरनाक हो सकता है, क्योंकि टैटू कई बार इन्फैक्शन का कारण भी बनता है. टैटू बनाने में प्रयोग किए जाने वाले कैमिकल्स भी त्वचा के लिए सुरक्षित नहीं माने जाते हैं. इसलिए इस दौरान टैटू बनवाने से परहेज करें.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT