अगर आप भी झुर्रियों से परेशान हैं और कई नुस्खें आप आजमा चुकी हैं. फिर भी आपकी झुर्रिया दूर नहीं हो रही और आप झुर्रियों के कारण उम्र से ज्यादा  भी देखती हैं. लेकिन आपको इसमे परेशान होने की जरूरत नहीं है. आईए आपको कुछ टिप्स बताते हैं, जिससे आप झुर्रियों से राहत पा सकती हैं.

मुल्तानी मिट्टी

झुर्रियों पर मुल्तानी मिट्टी सबसे ज्यादा असर करती है. यह त्वचा में कसाव लाती है और महीन रेखाओं को भी खत्म करती है. आप मुल्तानी मिट्टी लगाने से पहले उसे आधे घंटे के लिए भिगा दें. मिट्टी गल जाए तो उसमें खीरे का रस, टमाटर का रस और शहद मिलाएं. इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं. सूखने के बाद चेहरे को धो लें.

ये भी पढ़ें- घर पर बना सकती हैं फेसवाश, जानें कैसे

दूध का पाउडर

दूध के पाउडर में शहद और थोड़ा सा पानी मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा सॉफ्ट और ग्लोविंग हो जाती है. इससे चेहरे की झुर्रियां भी कम हो जाती हैं.

केला

केले का क्रीम जैसा पेस्ट बनाकर उसे चेहरे पर लगाएं. आधे घंटे तक लगाएं रखें फिर सादे पानी से धो लें. त्वचा को अपने आप सूखने दें, उसे पोछे नहीं. केले के इस्तेमाल से त्वचा में कसाव आता है और झुर्रियों पर फर्क नजर आने लगता है.

ये भी पढ़ें- 5 टिप्स: जानें क्यों है स्किन के लिए जामुन फायदेमंद

नारियल का तेल

ये तीनों तेल त्वचा को झुर्रियों से बचाने में कारगर हैं. इनकी मालिश से न केवल चेहरे की रंगत खिलती है, बल्कि रिंकल्स भी दूर होते हैं.

ये भी पढ़ें- मैंगो हेयर पैक: बाल होंगे हेल्दी

Tags:
COMMENT