लंबे और घने बाल जब लड़कियां खोल कर रखती हैं तो वे और भी खूबसूरत दिखने लगती हैं यानी कि खुले बाल उनकी सुंदरता में चार-चांद लगा देता है. पर बालों को हर समय खुला छोड़ना बिल्‍कुल संभव नहीं हो पाता इसलिए अच्‍छा होगा कि उन्‍हें बांध कर रखा जाए. रबर बैंड से बाल बांध कर रखने से आपके बाल बेवजह टूटने से रुक जाते हैं और कलरफुल बैंड बालों की शोभा भी बढ़ाते हैं. बालों को झड़ने से बचाने के‍ लिए उन्‍हें बांधना बहुत ही जरुरी है.

जानिए बालों को क्यों बांधे ?

1. स्‍कार्फ बांधे

रात को सोने से पहले बालों को स्‍कार्फ से बांधने से बाल स्‍वस्‍थ्‍य रहते हैं. जिन लोगों के बाल लंबे हैं, उन्‍हें बाल जरुर स्‍कार्फ से बांधने चाहिये. रात को सोते समय पता नहीं चलता कि आप बेड़ पर कहां से कहां तक जाएंगी और आपके बाल कितने टूटेगें, इसलिए अच्‍छा है कि उन्‍हें बांध लिया जाए.

ये भी पढें- स्किन टोन के हिसाब से खरीदें नेल पौलिश 

2. रात में बालों का टूटना

रात में सोते वक्‍त बाल उलझ जाते हैं और सुबह कंघी करते वक्‍त टूट जाते हैं. जब भी रात में सोने जाएं तो अपने बालों को बांध कर ही सोएं वरना वह बहुत झड़ेंगे.

3. रबर बैंड बांधे

गर्मियों में बालों को बांधना जरुरी है. जब भी बाला बांधे तो ज्‍यादा टाइट रबर बैंड न बांधे. इससे बाल बैंड में बुरी तरह से टूट कर उलझ जाते हैं. इसलिए हमेशा सिल्‍क या साटन का बैंड चुने, जो खोलते समय आराम से बालों से फिसल जाए.

4. हेयरस्‍टाइल

ऐसी हेयरस्‍टाइल रखें जिसको बनाने से आपके बाल न टूटे. इसलिए अच्‍छा रहेगा कि आप एक सिंपल सी पोनी टेल रखें, जो बालों को टूटने से बचायेगी. हाई पोनी टेल गर्मियों में सही रहती है क्‍योंकि वह आपके शरीर से लग कर बालों को तोड़ेगी नहीं.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT