मौसम बदलने के साथ आपको अपनी दिनचर्या में भी बदलाव करना जरूरी है. खासकर रहन-सहन और  पहनावे में. अगर खान-पान सही है तो ऐसा हो ही नहीं सकता कि आपकी सेहत दुरुस्त न रहे. गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है. इस मौसम में बीमारियां बढ़ने की ज्यादा संभावना रहती है. यह मौसम अन्य छोटी-बड़ी बिमारियों के साथ स्किन संबंधित समस्या भी साथ लेकर आता है, जो आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. हालांकि अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है. यदि आप अपनी दिनचर्या में निम्नलिखित फलों और सब्जियों को शामिल करेंगी तो आप स्किन संबंधित समस्या से निजात पा सकती हैं:-

1. जामुन

यह स्किन के लिए सबसे ज्यादा लाभकारी फल होता है. यदि आप नियमित रूप से इसका सेवन करते हैं तो आप चेहरे के दाग-धब्बों से निजात पा सकते हैं. यह फल झुर्रियों के साथ-साथ त्वचा संबंधित अन्य समस्याओं के लिए भी काफी लाभदायक है. बाजार में मिलने वाले जामुन को खरीदने से पहले आपको यह देखना होगा कि वह ऑर्गैनिक है या नहीं.

ये भी पढ़ें- Holi Special 2020 : इन बातों का रखें ख्याल, होली होगी और मजेदार

2. गाजर

जैसा की हम सभी जानते हैं कि गाजर हमारी दृष्टि के लिए सबसे उपयोगी सब्जी है लेकिन यह हमारे स्किन के लिए भी लाभदायक है, ऐसा कम ही लोग जानते होंगे. विटामिन ए से भरपूर गाजर सर्दियों में आपके चेहरे को नमी प्रदान करती है.

3. खीरा

एक मात्र ऐसी सब्जी है जो हर मौसम में सबसे ज्यादा राहत देती है. खीरा ना केवल सेहत के लिए ही अच्छाम माना जाता है बल्किी कब्ज, एसिडिटी, छाती की जलन से भी मुक्ति दिलाता है. यहीं नहीं यह आपके बालों और त्वचा के लिए भी उपयोगी है. 95 फीसदी पानी होने की वजह से इसका इस्तेमाल आंखों के नीचे डार्क सर्कल और सूजन को खत्म करने के लिए किया जाता है.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT