By Nutritionist Preeti Tyagi

फिट और स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है. लेकिन लॉक डाउन के पीरियड में खुद को फिट रखना एक बड़ा चैलेंज बन गया है. क्योंकि बाहर निकलने पर पाबंदी होने के कारन हमारी फिजिकल एक्टिविटीज  न के बराबर हो गई हैं और हम हर समय एक ही जगह पर  बस बैठे  रहते हैं.  जिससे हमारी फिगर को  फैलने में देर नहीं लगेगी. ऐसे में संभल जाए और इस पीरियड को यूं ही बर्बाद न जाने दें बल्कि अपने रूटीन में बदलाव लाकर लॉक डाउन पीरियड में भी खुद को रखें हैल्थी.

कैसे लाएं सुधार

1. भले ही ये पीरियड आपके लिए काफी रिलैक्सिंग टाइम है लेकिन फिर भी अपने सोने व जागने के समय को निर्धारित करें. क्योंकि अगर पूरी नींद नहीं लेंगे और रात भर टीवी या कंप्यूटर के सामने नजरे गड़ाए बैठे रहेंगे तो इससे थकान फील होने से स्ट्रेस की  शिकायत हो सकती है. इसलिए इस समय अपने सोने व जागने के टाइम को एक रखें. इससे यकीन मानिए आप खुद को काफी पॉजिटिव मह्सूस करेंगे.

ये भी पढ़ें- #coronavirus: कोरोना को तकनीक से मात?

2 प्रतिदिन शारीरिक व्यायाम करें.

अब आप सोच रहे होंगे कि बाहर जाए बिना घर पर व्यायाम कैसे हो पाएगा तो आपको बता दे कि आप घर पर भी  बड़ी आसानी से व्यायाम कर सकते हैं.  जैसे अगर आपके पास रस्सी है तो आप रस्सी कूद कर फुल बॉडी एक्सरसाइज कर सकते हैं. क्योंकि रस्सी कूदने से  शरीर में ऊर्जा का संचार होने के साथ साथ फिगर मैंटेन रहती है. आप रोज़ाना 10 मिनट इस एक्सरसाइज को करें. वहीं आप पुश अप  एक्सरसाइज से अपनी बॉडी को मजबूत बना सकते हैं. बॉडी को फिट रखने के लिए जंपिंग एक्सरसाइज भी बेस्ट है, जिसे आप कहीं भी कर सकते हैं. अगर आप योगा कर सकते  हैं तो इससे आपकी बॉडी फ्लेक्सिबल बनने के साथसाथ आपकी इम्युनिटी भी बूस्ट होगी.  साथ ही आप यूट्यूब पर फिटनेस चैनल्स की मदद लेकर भी खुद को घर पर फिट रख सकते  हैं.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT