‘‘जंगली पिक्चर्स’’ निर्मित और अमित रवींद्रनाथ शर्मा निर्देशित पारिवारिक फिल्म ‘‘बधाई हो’’ ने पांच दिन में ही 50 करोड़ 75 लाख रूपए कमा लिए. (ज्ञातव्य है कि यह कमाई तब है, जब मध्यप्रदेश की कमाई नहीं जुड़ी है. क्योंकि मध्यप्रदेश के सभी सिनेमाघर मालिक इंटरटेनमेंट टैक्स में राहत की मांग को लेकर हड़ताल पर हैं).

फिल्म ‘बधाई हो’ 18 अक्टूबर, गुरूवार को प्रदर्शित हुई थी और पहले ही दिन इस फिल्म ने सात करोड़ पच्चीस लाख रूपए कमा लिए थे. फिर शुक्रवार को ग्यारह करोड़ पचहत्तर लाख, शनीवार को 12 करोड़ पचहत्तर लाख, रविवार को साढ़े तेरह करोड़ और सोमवार को साढ़े पांच करोड़ यानी कि कुल पचास करोड़ पचहत्तर लाख रूपए कमाए.

अमूमन देखा गया है कि वीकेंड के बाद सोमवार के दिन हर फिल्म की बाक्स आफिस कमाई में बड़ी तेजी से गिरावट आती है, मगर ‘‘बधाई हो’’ ने गुरूवार को सवा सात करोड़ के मुकाबले सोमवार को साढे़ पांच करोड़ रूपए कमा लिए. यानी कि ज्यादा गिरावट नहीं आयी. फिल्म के निर्माताओं को उम्मीद है कि उनकी फिल्म बहुत जल्द सौ करोड़ क्लब का हिस्सा हो जाएगी.

आयुष्मान खुराना, सान्या मल्होत्रा, नीना गुप्ता, गजराज राव व सुरेखा सीकरी के अभिनय से सजी फिल्म ‘‘बधाई हो’’ की समीक्षा लिखते समय हमने लिखा था कि यह फिल्म हर दर्शक को पसंद आएगी. अधेड़ उम्र में युवा बेटे की मौजूदगी में तीसरी बार मां बाप बनने वाले दंपति के मुद्दे पर आधारित फिल्म ‘‘बधाई हो’’ के प्रदर्शन से पहले बौलीवुड का एक तबका मान रहा था कि इस तरह के विषय पर फिल्म बनाना जोखिम उठाने जैसा है. पर यह लोग इस बात को भूल गए थे की अलग तरह के रोचक विषयों पर मनोरंजक ढंग से कही जाने वाली हर फिल्म दर्शकों को पसंद आती है. फिल्म ‘‘बधाई हो’’ को बाक्स आफिस पर मिली सफलता से यह बात पक्की हो जाती है.

इतना ही नही फिल्म ‘बधाई हो’ आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में भी सफलता के रिकार्ड बना रही है. आस्ट्रेलिया में इस फिल्म ने अब तक आठ करोड़ 93 लाख रूपए और न्यूजीलैंड में 12 करोड़ 64 लाख रूपए कमाए हैं.

‘‘बधाई हो’’ एकमात्र ऐसी फिल्म है, जिसकी तारीफ दर्शकों के अलावा फिल्म आलोचकों ने भी की है. सूत्रों की मानें तो इस फिल्म की लागत महज बीस करोड़ रूपए है. यानी कि यह फिल्म महज पांच दिन में ही अपनी लागत से ढ़ाई गुना ज्यादा कमा चुकी है.

जबकि ‘‘बधाई हो’’ के साथ ही प्रदर्शित हुई बड़े बजट की फिल्म ‘‘नमस्ते इंग्लैंड’’ ने पांच दिन में महज छह करोड़ साठ लाख रूपए ही कमाए. सोमवार को ‘‘नमस्ते इंग्लैंड’’ ने महज पचास लाख रूपए ही कमाए. किसी बड़े बजट की फिल्म की यह बहुत बड़ी दुर्गति है.

Tags:
COMMENT