आखिरकार लंबे समय तक एकदूसरे को डेट कर रहे दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह ने शादी कर ही ली. विनम्र और सौम्य स्वभाव की अभिनेत्री दीपिका पादुकोण और चंचल व स्पष्टभाषी अभिनेता रणवीर सिंह की जोड़ी की दाद तो हर कोई देता है और दे भी क्यों न, क्योंकि दोनों की जोड़ी को एकसाथ देखना परदे से ले कर रियल लाइफ में भी सभी लोग पसंद करते हैं.

जब दोनों ने शादी की तारीख 14 और 15 नवंबर रखी, तो किसी को भी आश्चर्य नहीं हुआ, क्योंकि सब को पता था कि दोनों की शादी कोंकणी और सिंधी रीतिरिवाजों से होगी. इस के अलावा एकदूसरे को काफी समय से डेट कर रहे थे और 6 साल से चली आ रही इस रिलेशनशिप को अब एक खूबसूरत नाम दिया जाने वाला था.

साउथ से होने की वजह से दीपिका कोंकणी रीतिरिवाज से शादी के बंधन में बंधी और सिंधी पंजाबी होने की वजह से रणवीर सिंह सिंधी रीतिरिवाज से परिणय सूत्र में बंधे.

दिलचस्प है दोनों की प्रेम कहानी

रणवीर दीपिका की फिल्म ‘गोलियों की रासलीला रामलीला’ जो 2013 में रिलीज हुई थी, में दोनों के रोमांस को परदे पर देखा गया जबकि दोनों का प्यार रियल लाइफ में भी फिल्म की शूटिंग के दौरान ही शुरू हो गया था. दोनों की यह पहली फिल्म थी. इस के बाद से ही दोनों के रिलेशनशिप में होने की बात सामने आ गई थी.

ऐसा सुना गया कि दोनों इस फिल्म के सैट पर काफी समय बिताया करते थे. इस के बाद से उन दोनों की जोड़ी को दर्शक भी परदे पर देखने के लिए उत्सुक थे. इस का फायदा फिल्म मेकर संजय लीला भंसाली को मिला और उन्होंने दोनोें को ले कर 3 हिट फिल्में ‘गोलियों की रासलीला रामलीला’, ‘बाजीराव मस्तानी’ और ‘पद्मावत’ बनाईं. निर्मातानिर्देशक संजय लीला भंसाली ने एक प्रैस वार्ता में इस बात को स्वीकारा था कि उन दोनों के बीच में क्या चल रहा है, यह पता नहीं, पर दोनों की कैमिस्ट्री परदे पर गजब की होती है, जिसे उन्हें शूट करने में अच्छा लगता है.

चुपकेचुपके प्यार

उन के प्यार के बारे में एक बार एक इंटरव्यू में रणवीर ने कहा था कि पहली नजर में ही उन्हें दीपिका से प्यार हो गया था. उन्होंने पहली बार दीपिका को एक सिल्वर कलर के गाउन में अपने जन्मदिन के अवसर पर देखा था. उस गाउन में वे बेहद सुंदर दिख रही थीं. उन्होंने यह भी कहा था कि दीपिका का उन के जीवन में आना बड़ी बात है.

दीपिका भी कई इंटरव्यू में रणवीर की तारीफ करती हुए दिखीं. फिल्म ‘फाइंडिंग फेनी’ में रणवीर सिंह ने दीपिका के पति की भूमिका निभाई थी, जबकि फिल्म ‘दिल धड़कने दो’ और ‘बेफिक्रे’ के सैट पर दीपिका अचानक पहुंच कर कई बार रणवीर को सरप्राइज भी दे चुकी हैं.

अनोखी शादी

शादी की तारीख रणवीर सिंह की तरफ से नहीं, दीपिका की तरफ से तय की गई. रणवीर पहले कह चुके हैं कि जब भी दीपिका उन्हें शादी के लिए कहेंगी वह तैयार हो जाएंगे और उन्होंने दीपिका को इस की पूरी आजादी दी है. जो भी हो, फिल्म ‘रामलीला’ में रोमांस करने वाले रणवीर अब दीपिका के हो चुके हैं. दोनों ने बहुत ही गुपचुप तरीके से अपने कुछ चुनिंदा मेहमानों और परिवारजनों के बीच इटली पहुंच कर शादी रचाई.

दोनों की शादी 14 नवंबर को कोंकणी रीतिरिवाज से और फिर 15 नवंबर को सिंधी रीतिरिवाज से हुई. सब से बेहतरीन बात रही कि उन दोनों ने अपने विवाह में किसी भी प्रकार की भेंट लाने से मना किया और आमंत्रित परिजनों से आग्रह किया कि वे जो भी उन दोनों को भेंटस्वरूप देना चाहें वो ‘दि लिव लव लाफ’ संस्था को दें. जिस से दीपिका जुड़ी हुई हैं.

आप को याद होगा, जब दीपिका मानसिक तनाव से गुजर रही थीं, तब उन्होंने इस संस्था की स्थापना की थी. यह संस्था महिलाओं और पुरुषों की मानसिक समस्याओं को दूर करती है.

पारंपरिक अंदाज में शादी

इटली की लेक कोमो में स्थिति विला डेल बेलबियानेलो में दीपवीर की शादी का भव्य आयोजन किया गया. पूरा परिसर बहुत ही खूबसूरत तरीके से सजाया गया था. सुरक्षा की पूरी व्यवस्था की गई थी. विला को 7 दिनों तक बाहरी आगंतुकों के लिए बंद कर दिया गया था. सूत्रों की मानें तो दोनों के इटली पहुंचते ही शादी की तैयारियां शुरू हो गई थीं.

शादी समारोह में दीपिका के पिता ने रणवीर का खास स्वागत नारियल पानी से किया. इस के बाद दीपिका के पिता प्रकाश पादुकोण ने नारियल पानी से रणवीर सिंह के पांव धोए. जिस के बाद दोनों ने एकदूसरे को अंगूठियां पहनाईं. इस के बाद दीपिका ने रणवीर के नाम की मेहंदी लगाई. उन के संगीत समारोह पर सूफी गायिका हर्षदीप कौर ने लाइव परफौर्मैंस दी.

शादी के परिधान

दीपवीर के शादी के परिधान और परिवारजनों के कपड़े डिजाइनर सब्यसाची मुखर्जी ने बनाए. उन्होंने जहां दीपिका पादुकोण के लिए लाल रंग का सिग्नैचर लहंगा जिस पर बारीकी से काम किया हुआ व गोल्डन कलर का जरदोजी वर्क है तैयार किया, वहीं रणवीर सिंह के लिए कांजीवरम की शेरवानी तैयार की. इन्हें पहन कर दोनों बहुत खूबसूरत लग रहे थे. उन की वैडिंग प्लानर वंदना मोहन रहीं, जो दिल्ली की जानीमानी वैडिंग प्लानर हैं. उन्होंने शादी के कार्ड्स, आउटफिट्स, ज्वैलरी आदि से ले कर सबकुछ बहुत ही रौयल अंदाज में किया. उन की शादी का केक भी बहुत ही स्पैशल तरीके से स्विट्जरलैंड के एक शैफ के द्वारा बनाया गया.

करोड़ों के गहनों का बीमा

14 नवंबर को शादी बहुत ही शांत तरीके से कोंकणी स्टाइल में हुई है, जिस में दीपिका साड़ी और पारंपरिक गहनों में बेहद खूबसूरत लग रही थीं, जबकि 15 नवंबर को शादी फिल्मी स्टाइल में हुई, जिस में रणवीर सिंह हाइड्रोप्लेन से शादी करने पहुंचे, जबकि मेहमान और परिवारजन एक शानदार नौका में शिरकत करने पहुंचे. इस दिन दीपिका ने लाल रंग का लहंगा और जड़ाऊ नैकलैस पहना. सूत्रों की मानें तो दीपिका के करोड़ों के गहनों का भी बीमा करवाया गया था, जो इटली में शादी के दौरान किसी भी प्रकार की दुर्घटना या चोरी से बचने के लिए ही किया गया.

दीपवीर शादी के बाद बैंगलुरु और फिर मुंबई आए और यहां अपनी शादी की ग्रैंड पार्टी दी. सूत्रों के अनुसार वे दोनों अभी हनीमून पर नहीं जाएंगे, क्योंकि दीपिका मेघना गुलजार की फिल्म करने वाली हैं, जबकि रणवीर की फिल्म ‘सिंबा’ रिलीज होने वाली है.

Tags:
COMMENT