फिल्म ‘बैंड बाजा बारात’ से अपने अभिनय करियर की शुरुवात करने वाले अभिनेता रणवीर सिंह ने बचपन से स्कूल और कौलेज के थिएटर में अभिनय किया है. स्नातक की पढ़ाई के लिए वे अमेरिका गए और पढ़ाई के साथ-साथ अभिनय की तालीम भी ली. मुंबई वापस आने के बाद उन्होंने कुछ दिनों तक असिस्टेंट डायरेक्टर और कौपी राइटिंग का काम किया. अभिनय के लिए वे औडिशन देते रहें. ऐसा करते – करते उन्हें पता चला कि यशराज फिल्म्स में किसी नए चेहरे की तलाश है, वे वहां गए और फिल्म ‘बैंड बाजा बारात’ के लिए चुन लिए गए. फिल्म सफल रही और रणवीर को रातों – रात सफलता मिल गयी. इसके बाद उन्होंने बाजीराव मस्तानी और पद्मावत जैसी फिल्में कर अपना नाम अभिनेता की श्रेणी में सबसे ऊपर कर लिया.

वे युवाओं के आइकन माने जाते हैं और अपने एनर्जी के लिए खास प्रसिद्ध हैं. पर्दे पर हो या रियल लाइफ में वे हमेशा हंसते और मुस्कराते हुए दिखते हैं. इसका राज वे अपनी जीन्स को देते हैं, जो उन्हें अपने माता-पिता से मिली है. फिल्मों के अलावा रियल लाइफ में भी रणवीर और अभिनेत्री दीपिका पादुकोण की जोड़ी खास प्रसिद्ध रही है, जिसका अंजाम उनदोनों ने शादी के बंधन में बंधकर दिया. अभी रणवीर की फिल्म ‘सिम्बा’ रिलीज पर है, पेश है उनसे हुई बातचीत के कुछ अंश.

आपका साल 2018 कैसा रहा?

इस साल को मैं अपने करियर का सबसे बेहतरीन वर्ष कह सकता हूं, इस साल फिल्म ‘पद्मावत’ रिलीज हुई, जो काफी सफल रही, क्योंकि इसमें मैंने निगेटिव और डार्क भूमिका निभाई, जो मेरे लिए काफी रिस्की था. असल में इससे पहले मैंने सभी सकारात्मक भूमिका निभाई थी, लेकिन फिल्म सफल रही. इसलिए मैं इसे मेरे जीवन का एक टर्निंग प्वइंट मानता हूं. इसके बाद मैंने अपनी नानी को खोया, जो मेरे लिए दुःख की बात थी. फिर मैंने अब एक मसाला फिल्म ‘सिम्बा’ किया है. इसके साथ-साथ मुझे एक अच्छी जीवन साथी भी मिल गई हैं, जो मेरे लिए गर्व की बात है.

आपकी शादी बहुत ही व्यवस्थित तरीके से हुई, इसका क्रेडिट किसे जाता है?

मैंने सपने में भी कभी सोचा नहीं था कि मेरी शादी ऐसे होगी. पूरी व्यवस्था दीपिका ने की थी और बहुत ही अच्छे तरीके से उसने अंजाम दिया है. मैंने उससे कई बार पूछा भी था कि उसने कैसे ये सब सोचा. मैं अगर कभी सोचता भी, तो भी शायद मैं ऐसे नहीं कर सकता था. ये मेरे जीवन में एक खुशनुमा याद बन चुका है.

आपको दीपिका में क्या खास लगता है, जिससे आप प्रभावित हुए?

दीपिका एक साधारण परिवार को चाहने वाली और जमीनी स्तर पर रहने वाली कलाकार हैं. उसने खुद अपना करियर स्थापित किया है. मैंने अपने जीवन के 8 साल इंडस्ट्री में बिताएं हैं, जिसमें से 6 साल से मैंने दीपिका को प्यार किया है. आज जो मैं हूं, इसका क्रेडिट भी उसी को जाता है. उसने मुझे हमेशा ग्राउंडेड रखा. मैंने फिल्म ‘कौकटेल’ से उसे डेट करना शुरू कर दिया था. हम दोनों ने साथ ग्रो किया है. मैंने उससे प्रोफेशनलिज्म, टाइम मनेजमेंट और अनुशासन सबकुछ सीखा है. उसने मुझे संघर्ष करते हुए देखा है और बहुत सहयोग दिया है. अभी जब वह मुझसे पूछती हैं कि कितने बजे आओगे और क्या खाओगे तो मुझे बहुत अच्छा लगता है. मैं सभी यूथ से कहना चाहता हूं कि वे शादी अवश्य करें, क्योंकि संबंधो की मिठास बहुत अलग होती है.

अभी आप स्टारडम को कैसे एन्जाय करते हैं?

मेरे फैन्स काफी हैं और मैं उन्हें मेरे बारें में अच्छा फील करवाना चाहता हूं. ये मेरा दायित्व है कि मैं अच्छी फिल्म करूं. मेरे माता-पिता मेरे काम से गर्वित हैं और मेरी इच्छा है कि मेरी पत्नी भी मेरे काम से गर्व महसूस करें. इसलिए मैं हर फिल्म को सोच समझकर करना चाहता हूं. इसी तरह से मैं अपने स्टारडम को एन्जाय करता हूं. मैंने हमेशा अपना सबसे बेहतरीन प्रदर्शन देने की कोशिश की है. मेरी कामयाबी में उनका भी बहुत बड़ा हाथ है.

आप किसी कहानी को किस तरह से चुनते हैं?

मेरी सोच पहले से काफी बदल चुकी है. पहले मुझे काम की अधिक जरुरत थी, ताकि मैं अपने आप को सिद्ध कर सकूं. अभी मैं ऐसे मुकाम पर पहुंच चुका हूं कि पसंद न आने पर किसी कहानी को ‘ना’ कह सकूं. मैं अभी कहानी को अधिक महत्व देता हूं, क्योंकि फिल्म की कहानी पर उसकी सफलता निर्भर करती है. समय के साथ-साथ आप सही कहानी के बारें में समझ सकते हैं.

दीपिका और आपकी जोड़ी को दर्शकों ने काफी पसंद किया है, क्या आप दोनों साथ में पर्दे पर आयेंगे?

मैं दीपिका के काम को बहुत पसंद करता हूं और अगर कोई अच्छी कहानी मिले, जो दोनों को सपोर्ट करती है, तो अवश्य करना चाहूंगा.

दीपिका ने डिप्रेशन में फंसे लोगों को ठीक करने के लिए काम करना शुरू किया है, क्या आप ऐसे किसी सामाजिक काम से जुड़ना पसंद करेंगे?

मैं जल्दी ही इस बारें में बताऊंगा, क्योंकि उस विषय पर बात चल रही है, लेकिन मैं अभी दीपिका के काम की प्रसंशा करता हूं.

Tags:
COMMENT