दृष्टिहीन होने या शरीर के किसी अंग को खो देने के बाद अपंग हो जाने वाले इंसान को कमतर आंकना हर किसी की मूखर्ता होती है. दृष्टहीन इंसान ऐसे कारनामे कर सकता है,जो किसी देख कसने वाले इंसान के वश की बात नही है. इसका जीता जागता उदाहरण हैं-वर्तमान समय में ‘केबीसी’की आगरा की 25 वर्षीय दृष्टिहीन प्रतियोगी हिमानी बुंदेला ,जो कि केबीसी की हॉट सीट पर बैठकर 30 और 31 अगस्त को रात नौ बजे सात करोड़ की रकम जीतने के लिए गेम खेलते और अमिताभ बच्चन को अपनी ‘मैथ्स मैजिक ट्कि’सिखाते नजर आएंगी. हिमानी का मानना है-‘‘जीतने वाला कोई अलग काम नहीं करता, वह हर काम को अलग तरीके से करता है. . . ‘‘

हिमानी बुंदेला जन्म से दृष्टिहीन नहीं थी. मगर 2011 में हिमानी बंुदेला एक दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना की शिकार हो गई थीं,जिसके कारण उनकी दृष्टि धुंधली हो गई. कई ऑपरेशन के बाद भी डॉक्टर उनकी आंखों की रोशनी नहीं बचा सके. एक दर्दनाक अनुभव का सामना करने के बावजूद हिमानी ने अपनी उम्मीदों को गुम नहीं होने दिया और वक्त के साथ अपनी जिंदगी अपने जुनून के लिए समर्पित कर दी. वह हर इंसान को प्रेरणा देने के साथ ही बच्चों को जागरूक बनाने का प्रयास करती रहती हंै कि विशेष जरूरत वाले लोगों को किन परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है. हिमानी खुश रहने और खुशियां फैलाने में दृढ़ विश्वास रखती हैं.

हिमानी बुंदेला वर्तमान समय में आगरा के एक प्राइमरी स्कूल में शिक्षिका हैं,जो छात्रों के लिए गणित की कक्षा को मजेदार कक्षा बनाने में जुटी रहती हैं. वह अपने छात्रों की सबसे पसंदीदा शिक्षिका हैं,क्योंकि वह ‘मेंटल मैथ्स’ को ‘मैथ्स मैजिक‘ कहकर सीखने का अनुभव खास बना देती हैं. अब केबीसी में एक करेाड़ रूपए की रकम जीत चुकी हिमानी बुंदेला केबीसी की हॉट सीट पर 30 और 31 अगस्त को सात करोड़ स्पए के लिए खेलने के साथ ही ‘केबीसी’में अमिताभ बच्चन को मेंटल मैथ्स की कुछ ट्रिक्स भी सिखाती नजर आएंगी.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT