फेस्टिवल में कपड़ों की बात की जाए तो सिल्क यानी सिल्क बेस्ट औप्शन होता है, ये हर तरह से हमें फायदा पहुंचाता है, इसीलिए आज हम आपको सिल्क की खूबियों के बारे में बताएंगे.

1. नेचुरल चमक रहती है बनी

अन्य कपड़ों को मुलायम, मजबूत या चमकदार बनाने के लिए उन पर कई तरह के केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है,वहीं सिल्क पहले से मुलायम और चमकदार होता है. इसकी चमक नैचुरल होती है.

2. पसीना सोखता है सिल्क

पसीना और नमी के कारण स्किन में कई प्रकार के इन्फेक्शन होने की सम्भावना होती है. सिल्क में नमी या पसीना सोखने की जबरदस्त खूबी होती है. जिससे स्किन को कोई नुकसान नहीं पहुंचता.

ये भी पढ़ें- FESTIVAL 2019: खास दिन के लिए ट्राय करें 7 ये मेहंदी डिजाइन्स

3. हर मौसम के लिए परफेक्ट है सिल्क       

सिल्क के कपड़े से हवा पास होती है,जिसके कारण स्किन को नुकसान नहीं पहुंचता. सिल्क के कपडों की खास बात यह भी है की यह सर्दी के मौसम में गर्म और गर्मी के मौसम में ठंडा रहता है. इसलिए सिल्क को आप किसी भी मौसम में पहन सकती हैं.

4. सिल्क के कपड़े में फफूंदी नहीं लगती

सिल्क का धागा कीट के द्वारा खुद की कीड़े मकोड़े या फफूंद से रक्षा के लिए बनाया जाता है जो एक विशेष प्रकार के प्रोटीन से बना होता है. इसलिए सिल्क के कपड़े में फफूंदी नहीं लगती तथा इसमें डस्ट माईट नहीं होते हैं. सिल्क का कपड़ा हाइपो-एलेर्जेनिक होता है यानी इसे पहनने से एलर्जी नहीं होती .

5. सेंसिटिव स्किन के लिए परफेक्ट है सिल्क

सिल्क के धागे लम्बे और मुलायम होते हैं इससे बने हुए कपड़े स्किन के लिए भी बहुत नर्म होते हैं. इनसे स्किन पर बिलकुल भी रगड़ नहीं लगती. सेंसिटिव स्किन वालों को सिल्क के कपड़े उपयोग करने से बहुत आराम मिलता है.

6. ऐसे करें सिल्क की देखभाल

फैशन डिज़ाइनर रुकसार बताती है कि सिल्क के कपडों को सूती या मलमल के कपड़ो में लपेट कर रखना चाहिए. इससे कपडों की चमक बिलकुल नए जैसी बनी रहती है. सिल्क के कपड़े में धूप दिखाते रहना चाहिए. इससे वस्त्र में बदबू नहीं आएगी. सिल्क की साड़ियों को लोहे के हैंगरों पर न टांगे. इससे उम में रिएक्शन होने की संभावना रहती है.

ये भी पढ़ें- FESTIVAL 2019: इस दीवाली ट्राय करें ‘धक-धक गर्ल’ माधुरी के ये ट्रेडिशनल लुक

Tags:
COMMENT