लेखक- पूजा भारद्वाज

फुटवियर मौसम के हिसाब से पहनना चाहिए. इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम आप को मौनसून के फैशन फुटवियर के बारे में बता रहे हैं. जी हां, जब सर्दी और गरमी में फुटवियर फैशन में बदलाव होता है, तो भला बरसात में क्यों नहीं? मौनसून सीजन में बाजार में फुटवियर के ढेरों विकल्प मिल जाएंगे, जो बरसात में भी आप के स्टाइल में चार चांद लगा देंगे.

रेन बूट्स और प्लास्टिक चप्पलों को करें ट्राई

फुटवियर डिजाइनर रेखा कपूर का कहना है कि बाजार रंगीन फ्लिप फ्लौप, फ्लोटर, रेन बूट्स और प्लास्टिक चप्पलों से भरा पड़ा है. ये लाल, नीले, पीले, हरे सभी रंगों में उपलब्ध हैं. इस के अलावा फ्लौवर प्रिंट्स व अन्य आकर्षक डिजाइनों में भी ये मिल जाएंगे, जो आप को एकदम फंकी और हैपनिंग लुक देंगे और आप मौनसून सीजन में एकदम हट कर दिखेंगी.

बारिश के लिए तैयार टीवी की ‘नागिन’, आप भी ट्राय करें उनके ये लुक

ऐसे चुनें मौनसून के लिए राइट फुटवियर्स

बरसात के दिनों में फुटवियर का चुनाव बहुत सोच-समझ कर करना चाहिए. इन दिनों जूते बिलकुल नहीं पहनने चाहिए, क्योंकि बरसात के दिनों में जूतों के गीले होने पर फंगल इन्फैक्शन होने का खतरा अधिक रहता है. ऐसे में इस मौसम में प्लास्टिक की चप्पलें आदि पहनना ही पैरों के लिए सुरक्षित रहता है.

मौनसून में ट्राई करें बैकलैस शूज

दिल्ली के कनाट प्लेस में फुटवियर की दुकान चला रहे महेंद्र बताते हैं कि आजकल म्यूल्स भी काफी इन हैं, जो एक तरह से बैकलैस शूज होते हैं. ये फ्लिप फ्लौप का स्टाइलिश विकल्प हैं. इन्हें पहनना और उतारना भी बेहद आसान है. इन की कीमत क्व150 से क्व200 के बीच है, जो युवाओं की जेब पर अधिक भारी नहीं पड़ती है.

जूतों की देखभाल करना न भूलें

एक्सपर्ट्स का कहना है कि मौनसून में प्लास्टिक के जूतेचप्पलों की सेल अधिक होती है और इस बार गम बूट्स का खास कलैक्शन बाजार में उपलब्ध है. बारिश के मौसम में जूतेचप्पलों को संभाल कर रखने पर भी अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है.

ये भी पढ़ें- ‘किन्नर बहूू’ के ये स्टाइलिश ब्लाउज, हर लड़की के लिए हैं परफेक्ट

प्लास्टिक सैंडल भी मौनसून में हैं बेस्ट

प्लास्टिक के जूते या सैंडल गंदे होने पर आसानी से ब्रश से साफ किए जा सकते हैं.

मौनसून में रखें रबर शूज का ख्याल

रबड़ के जूते या चप्पलें पहन रही हैं, तो उन्हें इस्तेमाल के बाद तुरंत पंखे के नीचे सूखने के लिए रख दें, क्योंकि गीले रबड़ से बदबू आनी शुरू हो जाती है और फुटवियर जल्दी खराब होने लगता है.

स्पोर्ट शूज को सूखाना न भूलें

अगर आपने स्पोर्ट शूज पहने हुए हैं, तो तुरंत लेस खोल कर जूतों को पलट कर सूखने के लिए रख दें. अगर आप इन्हें तुरंत सूखने के लिए रख देंगी तो जूते खराब होने से बच जाएंगे.

अलमारी में न रखें मौनसून शूज

जब तक आप के जूते अच्छी तरह से सूख न जाएं तब तक उन्हें बंद अलमारी में न रखें वरना खराब हो जाएंगे. उन पर फंगस भी लग जाएगी.

ये भी पढ़ें- 59 की उम्र में भी इतनी बोल्ड हैं आयुष्मान की ‘मम्मी’

धूप लगाना न भूलें

जूतों को खराब होने से बचाने के लिए उन्हें धूप में सूखने रख दें. इस से अंदर पनप रहे बैक्टीरिया भी खत्म हो जाएंगे.

मौनसून में लैदर को कहें न

मौनसून के समय लैदर के जूते और चप्पलें न पहनें. अगर पहनना बहुत ही जरूरी हो तो उन पर वैक्स पौलिश लगाएं. वैक्स लगाने से जूतों को एक पतली सुरक्षा परत मिल जाएगी.

Tags:
COMMENT