वैसे तो खुले बाल हर प्रकार के परिधान के साथ मैच करते हैं, लेकिन किसी को ग्रीट और सैलिब्रेशन करते वक्त खुले बाल अच्छे नहीं लगते. ऐसे में इन मौकों पर अपनाएं ये हेयरस्टाइल:

1. कौंबर करंट

सब से पहले बालों को ले कर पूरे सिर पर बड़ेबड़े टोंग बना लें. फिर इन्हें खोल कर 2 भागों में जिगजैग पोजीशन में कर लें और दोनों सिरों से बालों को ले कर चोटी गूंथती जाएं. थोड़े बालों की लड़ी को चेहरे पर छोड़ दें. अंत में दोनों चोटियों को एकसाथ मिला कर टक कर दें और हेयर स्पे्र से सैट कर लें. इस के बाद चोटियों पर ऐक्सैसरीज और फूलों की सजावट कर सकती हैं.

वैडिंग में सब से अलग दिखना सब को पसंद होता है. इस मौके पर महिलाएं मेकअप और कपड़ों के चयन पर ही ध्यान नहीं देतीं वरन हेयरस्टाइल भी कुछ हट कर बनाना चाहती हैं. इस बारे में स्ट्रिक्स प्रोफैशनल के ऐक्सपर्ट एग्नेस चेन कहते हैं कि वैडिंग के अलगअलग अवसरों पर दुलहनें ऐथनिक ड्रैस ही पहनती हैं. ऐसे में उन का हेयरस्टाइल भी वैसा ही होना चाहिए, जो उन के परिधान के साथ सूट करे.

ये भी पढ़ें- फैशन के मामले में ‘नायरा’ से कम नहीं है ‘कार्तिक’ की ‘दादी’

2. पर्शियन वैवलेट

बालों के रूट्स पर मूस लगाएं. सभी बालों को समेट कर टोंग बना लें. ऐसा पूरे सिर के ऊपर कर लें. थोड़ी देर बाद बालों को छोड़ दें. वे कर्ली हो जाएंगे. इस के बाद बैक कौंब कर सिर के ऊपरी भाग में क्राउन की तरह बनाएं. फिर हर सैक्शन को ट्विस्ट कर नौट बना कर पिन करें. इसे फिक्स करने के लिए ऊपर से हेयर स्पे्र करें.

3. कारमाइन क्रौस बन

एक से दूसरे कान तक सैक्शन बना कर पीछे एक पोनीटेल बनाएं. इसे ट्विस्ट कर लो बन बना लें. आसपास के बालों को ले कर बन के पास पिन कर लें. इस के अलावा हर हेयर सैक्शन की नौट बना कर बन के पास पिन करें. स्टाइल को फिक्स करने के लिए स्प्रे का प्रयोग करें.

स्टाइलिश लुक देने से पहले

बालों को स्टाइलिश लुक देने से पहले उन्हें तैयार करना जरूरी होता है ताकि उन्हें सही तरह से मैनेज किया जा सके. इस बारे में स्ट्रिक्स के टैक्निकल हैड समीर हमदारे के 5 टिप्स पेश हैं:

– सप्ताह में 1 बार बालों को स्पा या कंडीशनिंग अवश्य करा लें. इस से डल हेयर की समस्या दूर हो जाती है.

– बालों को धोने के बाद सीरम का प्रयोग गीले और सूखे बालों में करें. इस से बालों की चमक अधिक बढ़ जाती है.

– कुनकुने तेल से हेयर मसाज अवश्य कर लें ताकि बालों का ब्लड सर्कुलेशन, डीप कंडीशनिंग आदि अच्छी तरह हों.

– फ्रैश हेयर कट करा लें ताकि बाल शेप में दिखें.

– सल्फेट फ्री शैंपू और कंडीशनर का प्रयोग सप्ताह में 2 बार करें.

– मनचाहा हेयर लुक पाने के लिए बालों का

स्वस्थ और चमकदार होना बेहद जरूरी है. इस के लिए 1 महीना पहले से ही हेयरकेयर शुरू करें. किसी हेयर ऐक्सपर्ट की मदद लेना न भूलें.

ये भी पढ़ें- साल 2019 में रहा बौलीवुड के इन फैशन ट्रैड्स का जलवा

– सर्द मौसम में स्कैल्प रूखी हो जाती है, जिस से हैवी हेयरस्टाइल में कंफर्टेबल महसूस नहीं होता. उस में बारबार खुजली होने से इरिटेशन होती है. इसलिए स्कैल्प ट्रीटमैंट जरूर लें.

Tags:
COMMENT