चाहे शादी ब्याह हो या पूजा पाठ,पार्टी या कोई अन्य फंक्शन मिठाइयों के बिना पूरा हो ही नहीं सकता. मिठाई किसी भी अवसरों की जान होती है. और अगर इन अवसरों पर अच्छी क्वालिटी की मिठाई न मिले तो समझ लीजिए कि अवसर का का मजा किरकिरा हो गया.

भारतीय खाने की तरह भारतीय मिठाइयों में भी बहुत विविधता है. बंगाली मिठाइयों में छेने की प्रमुखता है तो पंजाबी मिठाइयों में खोये की. उत्तर भारत की मिठाइयों में दूध की प्रमुखता है तो दक्षिण भारत की मिठाइयों में अन्न और नारियल की. बेशक त्योहारों व दूसरे अनुष्ठानों में मिठाई का बहुत महत्व होता है और हममे से अधिकतर लोग बाहर की मिलावटी मिठाइयों को उसके नकारात्मक परिणाम को जाने बिना खरीदकर घर लाते हैं, और बच्चे व परिवार के सभी लोग उसे स्वाद से खाते भी हैं.

पर क्या आप जानते है त्योहार के समय मिलावट चरम पर होती है, क्योंकि दूध, मावे की मांग काफी होती है और इससे व्यापारियों को मुनाफा होता है. इसलिए वो अक्सर मिठाईयों को मिलावटी मावे के साथ-साथ सस्ते और हानिकारक रंगों का इस्तेमाल कर, बाजार में सजाकर और आकर्षक बनाकर बेचते है .जिसका परिणाम आपके और आपके परिवार के लिए बेहद घातक साबित हो सकता हैं.

तो क्यों न हम इन मिठाइयों को घर पर बनाने की कोशिश करे.हो सकता है वो बाहर की मिठाइयों की तुलना में देखने में ज्यादा आकर्षक न लगे लेकिन उनसे हमे और हमारे अपनों को कोई नुक्सान नहीं होगा.

तो चलिए आज हम बनायेंगे बिना मावे के नारियल की बर्फी वो भी बहुत आसान तरीके से. ये बर्फी जितनी आसानी से बन जाते है उतने ही ज्यादा ये स्वादिष्ट भी लगते है और इनकी सबसे बड़ी खासियत ये है की ये जल्दी खराब भी नहीं होते . तो चलिए जानते है इसके लिए हमें क्या-क्या चाहिए-

कितने बर्फी बनेंगे-15 से 20 मध्यम आकार के
कितना समय-20 से 25 मिनट
मील टाइप-वेज

हमें चाहिए-

सूखे नारियल का बुरादा- 300 gm
चीनी -100 gm
फुल क्रीम पका हुआ दूध -200 ml
घी -1 छोटा चम्मच
इलाइची पाउडर – ½ छोटी चम्मच (ऑप्शनल)
मिल्क पाउडर-1 टेबल स्पून (ऑप्शनल)

बादाम- 100 ग्राम

बनाने का तरीका-

1-सबसे पहले एक पैन में Anik Ghee घी गर्म करे.इसके बाद इसमें नारियल का बुरादा या घिसा हुआ नारियल डाल कर उसे 4 से 5 मिनट माध्यम आंच पर भून ले.

2-अब इसमें दूध डाल कर इसे अच्छे से मिलाये .जब दूध पूरा अच्छे से मिलकर सूख जाये तब उसमे चीनी डाल दे और उसको करीब 7 से 8 मिनट गल जाने तक मिलाये.

3-जब चीनी गल जाये तब उसमे मिल्क पाउडर दाल कर फिर से मिलाये.अब आप देखेंगे की मिश्रण सूख सा गया है .तब आप चाहे तो इसमें पिसी हुई इलाइची डाल सकते है .

4-अब गैस को बंद करके मिश्रण को एक प्लेट में निकाल ले और हल्का ठंडा होते ही इसके गोल -गोल लड्डू बना ले.ये बहुत ही आसानी से बन जायेंगे . (बस एक चीज़ याद रखियेगा की मिश्रण को ज्यादा ठंडा नहीं होने देना है.)

5-अब एक दूसरी प्लेट में नारियल का बुरादा निकाल कर बने हुए लड्डू को उसमे हल्का सा घुमा ले.इससे नारियल का बुरादा लड्डू में अच्छे से चिपक जायेगा और ये देखने में भी अच्छे लगेंगे. इसी तरह से सारे लड्डू बना ले.

6- तैयार है instant नारियल की बर्फी . इन्हें फ्रिज में स्टोर करे.आप इसे आराम से कुछ दिन खा सकते है.

Tags:
COMMENT