टिफिन चाहे ऑफिस जाने वाले कामकाजी लोगों का हो या फिर स्कूल जाने वाले बच्चों का हो, रोज रोज लंच बॉक्स में हर दिन ऐसा क्या रखा जाए जो हैल्दी भी हो और जिसे स्वाद लेकर खाया भी जा सके. क्योंकि एक तो ऑफिस में बड़े जहां क़ाम में उलझे रहते हैं वहीं बच्चे खेलने और पढ़ाई में इसलिए लंच बॉक्स में कुछ ऐसा रखना जरूरी होता है जिसे झटपट खाया जा सके. आज हम आपको कुछ हैल्दी रेसिपी बनाने के आइडियाज दे रहे हैं जिनकी मदद से आप लंच बॉक्स में हैल्दी रेसिपी रख सकतीं हैं-

1-चपाती टाको

चपाती टाको बनाने के लिए सर्वप्रथम हमें गेहूं के आटे से चपाती बनानी हैं उसके बाद आप पनीर/सोया/आलू में से किसी एक के साथ शिमला मिर्च, बीन्स, कॉर्न, गाजर और प्याज़ जैसी सब्ज़ियों के साथ मसाले मिलाकर आक फिलिंग तैयार कर लीजिये. जब फिलिंग ठंडी हो जाये तो चपाती के ऊपर टोमेटो सॉस या हरी चटनी लगाकर बीच में 1 बड़ा चम्मच फिलिंग डालकर चपाती को फोल्ड कर दें. अब बटर या घी लगाकर इसे दोनों तरफ़ से सुनहरा होने तक सेंक लें. आप इसमें परिवार के सदस्यों के स्वाद और पसंद के अनुसार चीज भी डाल सकती हैं.

2-मैगी मसाला सैंडविच

ताजे दही को एक छलनी में डालकर रात भर के लिए रख दें इससे चक्का दही तैयार हो जाएगा अब इसमें बारीक कटी सब्ज़ियां, नमक, चाट मसाला और मैगी मसाला डालकर अच्छी तरह चलायें. ब्रेड स्लाइस के किनारे काटकर बटर लगाकर तैयार फिलिंग अच्छी तरह फैलाकर ऊपर से दूसरा बटर लगा स्लाइस रखकर कवर कर दें. अब इसे तवे या सैंडविच मेकर में सेंककर टिफ़िन में रखें.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...