टमाटर लगभग हर घरों में प्रयोग किया जाता .भारतीय पाक पकवानों,सब्जी,सलाद ,सूप ,जूस और चटनी में इसका विशेष महत्व है. या यूँ कहे की ये लगभग हर सब्जी की जान है. पर क्या आप जानते है की साधारण सा दिखने वाला टमाटर गुणों की खान है. टमाटर में विटामिन सी, लाइकोपीन, और पोटैशियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. जो आपको कई तरीके की बीमारियों से बचाने में कारगर होते है.

आइये जानते है टमाटर से होने वाले फायदों के बारे में-

1-कैंसर को रोकने में फायदेमंद-

लंदन की यूनिवर्सिटी ऑफ पोट्समाउथ के अध्‍ययन के अनुसार, टमाटर में लाइकोपीन नामक ऐसा पौष्टिक तत्व पाया जाता है जो प्रोस्टेट कैंसर की कोशिकाओं की वृद्धि को न केवल रोकता है बल्कि उनको समाप्त भी कर देता है.

2- Immunity को बढाने में कारगर-

टमाटर में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और पोटेशियम होता है जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है.टमाटर खाने से पेट भी साफ रहता है और भूख बढ़ती है और पेट संबंधित अनेक समस्याएँ भी दूर होती है. गर्भावस्था में टमाटर का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है; इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता है, जो गभर्वती के लिए काफी अच्छा होता है.

3- डायबिटीज में फायदेमंद-

डायबिटीज रोगियों के लिए टमाटर खाना बहुत फायदेमंद होता है.टमाटर, क्रोमियम का एक बहुत अच्छा स्रोत हैं, जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है.

ये भी पढें- फैमिली के लिए बनाएं वेज नगेट्स

4- वजन कम करने में सहायक -

वजन कम करने के लिए भी टमाटर का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसे वजन नियंत्रण करने वाला 'फिलिंग फूड' भी कहते हैं.यह वो आहार है जो जल्‍दी पेट भरता है वो भी बिना कैलोरी या फैट बढ़ाये.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT