सर्दियों में जहां हमारी पाचन क्षमता बहुत अच्छी होती है वहीं गर्मियों में पाचन क्षमता कमजोर होने के कारण हमारे पाचन तंत्र को भोजन पचाने के लिए बहुत परिश्रम करना पड़ता है इसीलिए आहार विशेषज्ञ गर्मियों हल्का, पौष्टिक और सुपाच्य भोजन करने की सलाह देते हैं ताकि हमारा डायजेस्टिव सिस्टम भोजन को भली भांति पचा सके. ओटस को हिंदी में जई कहा जाता है. ग्लूटन फ्री होने के कारण इसे बहुत स्वस्थ अनाज माना जाता है. विटामिन्स, मिनरल्स, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट जैसे अन्य अनेकों पौष्टिक तत्वों से भरपूर ओटस आज बाजार में अनेकों फ्लेवर में उपलब्ध है. फ्लेवर युक्त ओटस की अपेक्षा प्लेन ओटस खरीदने का लाभ यह है कि इन्हें आप अपने मनमुताबिक फ्लेवर में मीठा या नमकीन बना सकतीं है. आज हम आपको ओटस से झटपट बनने वाली हैल्दी रेसिपीज को बनाना बता रहे है जिन्हें आप आसानी से बनाकर अपनी डाइट में शामिल कर सकतीं हैं. तो आइए देखते हैं कि इन्हें कैसे बनाते हैं-

-अचारी ओट्स स्लाइस

कितने लोगों के लिए            4

बनने में लगने वाला समय      30 मिनट

मील टाइप                           वेज

सामग्री

प्लेन ओट्स                        1 कटोरी

धुली मूंग दाल                     1 कटोरी

हल्दी पाउडर                     1/4 टीस्पून

ताजा दही                          1 कप

आम के अचार का मसाला    1 टेबलस्पून

अदरक हरी मिर्च पेस्ट           1 टीस्पून

बारीक कटी शिमला मिर्च      1/4 कप

कटी हरी धनिया                    1 टीस्पून

चिली फ्लैक्स                        1/4 टीस्पून

ईनो फ्रूट सॉल्ट                     1 सैशे

नमक                                   1/2 टीस्पून

चाट मसाला                          1/4 टीस्पून

सामग्री(बघार के लिए)

तेल                                     1 टीस्पून

राई के दाने                            1/2 टीस्पून

करी पत्ता                               8-10

लंबी कटी हरी मिर्च                 3

बारीक कटा हरा धनिया           1 टीस्पून

तिल्ली                                   1/4 टीस्पून

विधि

दाल को 4-5 घण्टे के लिये भिगो दें. ओट्स को मिक्सी में ग्राइंड कर लें. दाल का पानी निथारकर दही, अदरक हरी मिर्च पेस्ट, और ओट्स मिलाकर पीस लें. अब इसमें कटी शिमला मिर्च, चिली फ्लैक्स, अचार का मसाला, नमक, हल्दी और हरा धनिया मिलाएं.

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