आजकल बाजार में इडली, डोसा, भजिया, पकोड़ा, केक, जैसे अनेकों खाद्य पदार्थों का इंस्टेंट मिक्स उपलब्ध है, इंस्टैंट अर्थात तुरन्त यानी ऐसा मिक्स जिससे आप जब सोचें तब मनचाही डिश बना लें. ऐसा ही इंस्टेंट मिक्स है दही भल्ला का . दही भल्ला अथवा दही बड़ा बनाने के लिए जहां एक दिन पहले से सोचकर दाल भिगोकर पीसनी पड़ती है वहीं इंस्टैंट मिक्स से आप चुटकियों में बिना दाल भिगोए चुटकियों में दही बड़ा बना लेतीं हैं. यही नहीं आप इस मिक्स को एयरटाइट जार में भरकर एक माह तक आसानी से प्रयोग कर सकतीं हैं.

यदि आप इसे फ्रिज में रखतीं हैं तो यह दो माह तक भी खराब नहीं होता. इस इंस्टेंट मिक्स से आप केवल दही भल्ला ही नहीं बल्कि मूंगलेट, मूंग चीला, मूंग उत्तपम, मूंग के कोफ्ते भी मिनटों में बना सकेंगी. बाजार में मिलने वाले इंस्टेंट मिक्स की अपेक्षा घर में बनाने से यह सस्ता तो पड़ता ही है साथ ही बिना किसी प्रिजर्वेटिव के बनाये जाने से हैल्दी भी रहता है. आप होली के लिए अभी से दही भल्ला इंस्टेंट मिक्स बनाकर रखें और होली से एक दिन पूर्व झटपट बना लें. तो आइए जानते हैं कि आप इसे कैसे तैयार कर सकतीं हैं-

कितने लोंगों के लिए 8
बनने में लगने वाला समय 20 मिनट
मील टाइप वेज

सामग्री

धुली मूंग की दाल 3/4 कप
धुली उड़द दाल 1/4 कप
हींग चुटकी भर
जीरा 1/4 टीस्पून
दरदरी काली मिर्च 1/4 टीस्पून
नमक 1/2 टीस्पून

ये भी पढ़ें- Holi Special: घर पर ही बनाएं शानदार कोको स्प्रैड

विधि

मूंग और उड़द दाल को साफ पानी से दो बार धोकर साफ सूती कपड़े पर 30 मिनट के लिए फैला दें ताकि पानी सूख जाए. अब दोनों दालों को एक पैन में मंदी आंच पर सुनहरा होने तक भूनें. जब दाल हल्की सुनहरे रंग की हो जाये तो गैस बंद कर दें. ठंडा हो जाने पर दोनों दालों को मिक्सी में फाइन पाउडर फॉर्म में पीस लें. तैयार पाउडर को एक बाउल में डालकर जीरा, हींग, नमक और काली मिर्च अच्छी तरह मिलाएं. तैयार इंस्टेंट मिक्स को एयरटाइट जार में भरकर रखें और इच्छानुसार प्रयोग करें.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT