गरमी हो चाहे सरदी, चावल , रोटी या हो पुलाव अचार के साथ खाना कोई नहीं भूलता. इंडियन किचन में अगर अचार न मिले तो यह अजीब लगता है. तो आइए आज हम आपको कैसे घर पर टेस्टी और हेल्दी मिक्स अचार बनाने की रेसिपी बताते हैं, जिसका मजा आप कई महीनों तक ले सकते हैं . साथ ही अपने परिवार और दोस्तों की वाह-वाही भी बटोर सकते हैं.

हमें चाहिए…

1 कटोरी (कटी हुई) कच्चे आम

1 कटोरी (कटी हुई) फूल गोभी

1 कटोरी (कटी हुई) गाजर

1 कटोरी (कटे हुए) नींबू

1 कटोरी (बारीक कतरी हुई) हरी मिर्च

1 छोटा चम्मच (कुटी हुई) सौंफ

1 छोटा चम्मच (कुटा हुआ) खड़ी धनिया

1 छोटा चम्मच (कुटी हुई) राई

1 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर

1/2 छोटा चम्मच  लाल मिर्च पाउडर

2 नग (साबुत) लाल मिर्च,

4-6 नग करी पत्ता

1 चुटकी हींग

2 बड़े चम्मच  सफेद सिरका

1/2 कप सरसों का तेल

नमक स्वादानुसार.

बनाने का तरीका

-सबसे पहले पानी गरम में 1 छोटा चम्मच नमक मिलाकर उसमें गोभी के टुकड़े डाल दें और 10-15 मिनट के लिये ढक कर रख दें. साथ ही सभी सब्जियों को अच्‍छी तरह से धो लें.

-अब एक बर्तन में इतना पानी गरम करें कि उसमें सारी सब्जियां डूब सकें. पानी में उबाल आने पर, उसमें सारी कटी हुई सब्जियां डाल दें और 3-4 मिनिट उबाल लें. इसके बाद गैस बंद कर दें और सब्जियों को पांच मिनट तक ढकी हुई रखी रहने दें.

-इसके बाद सब्जियों का सारा पानी निकाल दें. फिर मोटे कपडे के सारी सब्जियों को धूप में फैला दें और 5-6 घंटे सुखा लें, जिससे उनका सारा पानी निकल जाए.

– अब सब्जियों को बर्तन में पलट लें और उसमें सौंफ, धनिया, हल्दी, लाल मिर्च और हींग और एक बड़ा चम्‍मच सरसों का तेल डालकर अच्छी तरह से मिला लें. इसके साथ ही सिरका भी डालें और मिक्‍स कर लें.

– अब एक फ्राई पैन में बचा हुआ सरसों का तेल गरम करें. तेल गरम होने पर उसमें राई, करी पत्ता, और साबुत लाल मिर्च को तोड़ कर डालें और हल्‍का सा भून लें. इसके बाद गैस बंद कर दें और तेल को ठंडा हो जाने दें. फिर उसे सब्जियों में मिला दें.

-इसे सूखे कांच या प्लास्टिक कन्टेनर में भर कर रख लें और हर दूसरे दिन सूखे चम्‍मच से अचार को ऊपर नीचे कर लें. 3-4 दिनों में अचार खट्टा और स्वादिष्ट हो जाता है. इसके बाद इसे पुलाव या दाल चावल या परांठे के साथ परोसें

edited by rosy

Tags:
COMMENT