कोरोना के कारण आजकल बच्चों की ऑनलाइन क्लासेज चल रही हैं. कुछ समय की ऑनलाइन क्लासेज के बाद वे घर पर ही धमाचौकड़ी कर रहे हैं. उन्हें हर समय कुछ न कुछ खाने के लिए चाहिए होता है ऐसे में अक्सर हम मम्मियों के सामने सबसे बड़ा यक्ष प्रश्न होता है कि उन्हें ऐसा क्या खाने को दिया जाए जो स्वास्थवर्धक भी हो और उन्हें पसन्द भी आये. तो आज हम आपको ऐसे ही एक नाश्ते के बारे में बता रहे हैं जिसमें बच्चों को फ़ास्ट फ़ूड का भी टेस्ट मिलेगा और देशी स्वाद भी. इन्हें आप अधिक मात्रा में बनाकर फ्रिज में एक माह तक स्टोर भी कर सकतीं हैं ,और आवश्यकतानुसार तल कर प्रयोग में ला सकतीं हैं. तो आइए जानते हैं इस स्वादिष्ट रेसिपी की विधि-

पोटेटो पिज्जा बटन्स
कितने लोंगों के लिए 8
बनने में लगने वाला समय 30 मिनट

मील टाइप वेज

सामग्री

उबले आलू 4
मैदा 1 कप
काली मिर्च पाउडर 1/4टीस्पून
चिली फ्लैक्स 1/4टीस्पून
मिक्स हर्ब्स 1/4 टीस्पून
तेल 1टीस्पून
बेकिंग पाउडर 1/4 टीस्पून
नमक स्वादानुसार

ये भी पढ़ें- Winter Special: फैमिली के लिए बनाएं बैगन भुरजी

भरावन के लिए
मोजरेला चीज 1 कप
मक्खन 1 टीस्पून
उबले कॉर्न 1 टेबलस्पून
बारीक कटी शिमला मिर्च 1 टेबलस्पून
बारीक कटा धनिया 1 टेबलस्पून
चिली फ्लैक्स 1/4 टीस्पून
पिज़्ज़ा सॉस 1/2 टीस्पून

विधि

आलू को छीलकर मैश कर लें और इसमें मैदा, चिली फ्लैक्स, हर्ब्स, काली मिर्च पाउडर, बेकिंग पाउडर , नमक और तेल मिलाकर अच्छी तरह गूंध लें. इसे गूंधने में पानी की आवश्यकता नहीं होगी. इसे ढककर 15 मिनट के लिए रख दें.

ये भी पढ़ें- Winter Special: बच्चों के लिए बनाएं ड्राईफ्रूट डिलाइट

भरावन तैयार करने के लिए मोजरेला चीज़ को एक बाउल में किस लें और इसमें भरावन की समस्त सामग्री को अच्छी तरह मिला लें. अब तैयार आलू और मैदा के मिश्रण को चकले पर हल्का सा तेल लगाकर लगभग आधा इंच मोटा बेल लें. एक कटोरी या ग्लास से गोल गोल सर्कल काट लें. तैयार सर्कल के बीच में 1 टीस्पून चीज का मिश्रण रखें और ऊपर से दूसरा सर्कल रखकर चारों तरफ से किनारे उंगलियों से दबा दें. सारे पिज़्ज़ा बटन्स इसी प्रकार तैयार करें. इन्हें प्रीहीटेड माइक्रोबेव में 10 मिनट तक बेक करें अथवा गर्म तेल में सुनहरा तल कर बटर पेपर पर निकालकर टोमेटो सॉस या हरी चटनी के साथ सर्व करें.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT