आजकल बाजार में बटर पनीर मसाला, पनीर पसंदा, दम आलू मसाला, दाल मखनी, दाल नवरत्न जैसी रेस्टोरैंट में बहुत मंहगे दामों पर मिलने वाली सब्जियों को घर में ही आसानी से बनाने के लिए रैडीमेड मसाले मिक्स उपलब्ध हैं. ये रेडी टू ईट सब्जियां होतीं हैं जिन में सब्जियों और दालों के स्टैंडर्ड स्वाद के अनुसार सभी मसाले पड़े रहते हैं और बनाते समय उन में सिर्फ पनीर, दाल या मनचाही सब्जियों के साथसाथ थोडा पानी और तेल के प्रयोग के साथ बनाना होता है.

इस प्रकार की रेडी टू ईट सब्जियों को बनाने का सब से बड़ा फायदा यह होता है कि ये 5 से 10 मिनट में बन जाती हैं. कामकाजी दंपत्ति और बैचलर्स के लिए ये सब्जियां वरदान की तरह होतीं हैं क्योंकि इन का प्रयोग कर के वे कम समय में बाजार की महंगी सब्जियों को भी घर पर आसानी से बना सकतीं हैं पर इस प्रकार की रेडी टू ईट सब्जियों को प्रयोग करने में सब से बड़ी समस्या होती है कि इन में जिस सामग्री का प्रयोग किया जाता है वह अधिक पौष्टिक नहीं होती. मसलन इस में सब्जी को गाढ़ा करने के लिए अरारोट या कौर्नफ्लोर का प्रयोग किया जाता है। सब्जी की रंगत बढ़ाने के लिए केमिकल रंगों का प्रयोग करने किया जाता है.

यदि इन्हें प्रयोग करने के साथ कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो इन्हें भी आराम से खाया जा सकता है।

तो आइए देखते हैं कि इन्हें प्रयोग करते समय क्या क्या सावधानियां रखनी चाहिए...

1) सर्वप्रथम इन्हें खरीदते समय इन की पैकिंग और ऐक्सपायरी डेट अवश्य चेक करें साथ ही एफएसएस आई द्वारा प्रमाणित ब्रैंड के प्रोडक्ट ही खरीदें क्योंकि आजकल बाजार में लोकल प्रोडक्ट की भी भरमार है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...