ढेर सारे सूखे मेवे, देशी मसाले मिला कर बना क्रिसमस केक स्वाद में तो खास होता ही है, साथ ही इसकी शेल्फ लाइफ भी सामान्य केक की तुलना में अधिक होती है.

सामग्री

मैदा – 250 ग्राम

ग्लेस चेरी – 150 ग्राम

डार्क ब्राउन शूगर – 200 ग्राम

सफेद मक्खन – 200 ग्राम

सूखे मेवे – 250 ग्राम

मार्मलेड – 100 ग्राम

अंडे – 04

ब्रैंडी – 05 बड़े चम्मच (इच्छानुसार)

शक्कर की चाशनी – 02 बड़े चम्मच

दालचीनी पाउडर – 1/2 छोटा चम्मच

वनीला एसेंस – 1/4 छोटा चम्मच

नमक – स्वादानुसार

केक सजाने के लिए

मार्जपेन – 200 ग्राम

बारीक शक्कर – 50 ग्राम (छनी हुई)

ऐपल जैम – 03 बड़े चम्मच

नींबू का रस – 01 बड़ा चम्मच

विधि

क्रिसमस केक बनाने के लिये सबसे पहले मैदा को एक बड़े बाउल में छान लें. फिर उसमें दालचीनी पाउडर, मक्खन व चीनी मिला कर फेंट लें.

इसके बाद चाशनी, मार्मलेड व वनीला एसेंस डालें और तब तक फेटें, जब तक कि मिश्रण फूल न जाए. मिश्रण के फेंटने के बाद उसमें अंडे और आधे मेवे डालें और एक बार पुन: हल्का सा फेंट लें.

अब ओवन को 150 से0 पर गर्म करें. जब तक ओवन गर्म हो रहा है, केक के बर्तन में नीचे की सतह पर व चारों ओर बेकिंग पेपर लगा दें. उसके बाद केक के मिश्रण को बर्तन में डाल दें. अब केक के बर्तन को ओवन में रख दें और 02 घंटे तक बेक करें. (बीच में एक-दो बार केक को निकाल कर देखते भी रहें).

बेक करने के बाद केक को बाहर निकालें और चाकू को उसमें गड़ा कर देखें. अगर चाकू में केक चिपकता है, तो इसका मतलब है कि केक अभी पूरी तरह से बेक नहीं हुआ है. ऐसी दशा में फिर उसे 20 मिनट के लिए बेक कर लें.

अगर केक पूरी तरह से बेक हो गया है, तो उसे खुले में रख दें और ठंडा हो जाने दें. ठंडा होने पर केक में चाकू की सहायता से कुछ छेद करें और उनमें ब्रैंडी भर दें. उसके बाद केक को प्लेट में निकाल लें.

इसके बाद केक पर मेवे लगाकर ऊपर से आइसिंग शुगर छिड़कें. फिर चाकू की सहायता से चारों ओर ऐपल जैम लगाएं. उसके बाद मार्जपेन की कोटिंग करें और ऊपर से नींबू का रस छिड़क दें.

अब आपका क्रिसमस केक बनकर तैयार है. इसे चाकू की सहायता से छोटे-छोटे पीस में काटें और सर्व करें.

Tags:
COMMENT