आजकल हरकोई स्वास्थ्य के प्रति जागरूक है और यह जरूरी भी है, क्योंकि हमारे देश में भी मोटे लोगों की संख्या में दिनोंदिन इजाफा होता जा रहा है. इस का मुख्य कारण अनियमित दिनचर्या व फास्ट फूड को माना जाता है. ऐसी कितनी ही बीमारियां हैं, जो पहले उम्रदराज होने पर होती थीं पर आजकल कम उम्र में ही होने लगी हैं.

मसलन, डायबिटीज, हाइपरटैंशन, हार्ट डिजीज आदि. ऐसे में चिकित्सक यही कहते सुने जाते हैं कि वजन कम करो और खाना समय से व लो कैलोरी वाला खाओ. तलाभुना भोजन मोटापे के लिए जिम्मेदार माना जाता है.

अकसर लोग भोजन के बारे में यही सोचसोच कर परेशान होते नजर आते हैं कि क्या करें उबला खाना खाया नहीं जाता. किसी न किसी तरीके से वे पेट तो भर लेते हैं पर तृप्ति नहीं होती है.

मगर अब परेशान होने की जरूरत नहीं है. कुछ बातों का ध्यान रख कर लो कैलोरी खाने को भी स्वादिष्ठ बनाया जा सकता है.

खुशबूदार मसाले और तड़के

खुशबूदार मसालों जैसे लौंग, इलायची, दालचीनी, जीरा, हींग आदि का इस्तेमाल दाल व सब्जी में तड़का लगाने के लिए किया जाए तो दाल, सब्जी आदि बहुत स्वादिष्ठ लगती है. गरम दाल को सर्व करने से पहले अपने तड़के वाले चम्मच को खूब गरम कर उस में बिना घी या तेल डाले जीरा, हींग, साबूत लालमिर्च, लौंग आदि भून कर दाल में, कढ़ी में तड़का लगा कर ढक दें ताकि खुशबू उस में समा जाए.

दाल मक्खनी, राजमा आदि बनाते समय जब उबलने के लिए रखें तभी उन में अदरक, लहसुन, प्याज, टमाटर आदि छोटाछोटा काट कर अन्य सूखे मसालों के साथ डाल दें. ज्यादा देर उबलने के कारण उस में उन की खुशबू समा जाएगी और फिर कच्चापन भी नहीं लगेगा. इस के बाद जीरा, कसूरी मेथी, हींग आदि को बिना घी के सूखा भून कर उस में टोमैटो प्यूरी डालें और भून कर दाल, राजमा आदि में मिला दें. यकीन मानिए दाल या राजमा बिना तेल या घी के बहुत ही स्वादिष्ठ लेगेंगे.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
COMMENT