अगर आपको हाई बीपी या उच्‍च रक्‍तचाप की समस्‍या है और आप तब भी नमक खाने का शौक नहीं छोड़ पा रही हैं, तो यह आदत बड़ी गंभीर हो सकती है. अगर आपको भोजन में नमक इतना ही पसंद है तो नमक की जगह ऐसी चीजों का इस्‍तमाल करें जो सेहत के लिये बिल्‍कुल भी नुकसानदायक ना हो.

  1. काली मिर्च पाउडर-अगर आप बाजार में मिलने वाला काली मिर्च पाउडर खाएंगे तो यह आपकी सेहत के लिये अच्‍छा नहीं होगा. बेहतर होगा कि आप घर पर भी काली मिर्च पाउडर तैयार करें और मुंह का स्‍वाद सही कर लें.
  2. नींबू नीचोडे़-नींबू से आपको तुरंत ही नमक का स्‍वाद मिल जाएगा और आपकी नमक खाने की लालसा पूरी हो जाएगी. नींबू आपके खाने और सलाद को नमकीन कर सकता है.
  3. सोया सॉस-जिन लोगों को हाई ब्‍लड प्रेशर है उनके लिये मार्केट में लो सोडियम सोया सॉस उपलब्‍ध है. नमक की जगह पर सोया सॉस खाना ज्‍यादा बेहतर रहता है.
  4. चाट मसाला-यह भारतीय मसालों का एक मिश्रण है जो कि खाने में बड़ा ही चटकीला लगता है. इसको सलाद और चाट में डाल कर प्रयोग किया जाता है. इसमें नमक बिल्‍कुल भी नहीं होता.
  5. सिरका-आप नमक की जगह पर सिरके को अपने सूप और सलाद में डाल कर खा सकते हैं. इसका स्‍वाद खट्टा लगता है लेकिन इस बात का पूरा भरोसा रखियेगा कि यह नमक वाला सिरका ना हो.
  6. लहसुन पाउडर-आप चाहें तो मार्केट से ये पाउडर खरीद सकते हैं या फिर इसे घर पर ही बना सकते हैं. लहसुन को भून लीजिये और फिर मिक्‍सर में ग्राइंड कर दीजिये. उसके बाद सूरज की धूप में इसे दो दिनों तक सुखा लीजिये. फिर इसे नमक की जगह पर आराम से खाइये

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...