गाय के दूध को लेकर लोगों के मन में धारणा है कि वो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. हड्डियों के लिए दूर काफी फायदेमंद होता है. ये कैल्शियम का प्रमुख स्रोत है. पर इस खबर में हम आपको कुछ ऐसा बताने वाले हैं जो आपकी इस धारणा को बदल कर रख देगी. हम आपको बताएंगे कि दूध पीने से क्या नुकसान होते हैं.

कैल्शियम का प्रमुख स्रोत है दूध

केवल दूध ही कैल्शियम का प्रमुख स्रोत नहीं है. कैल्शियम फल, मेवे, हरी पत्ते्दार सब्जि यां, बींस और अनाजों से भी प्राप्त  हो सकता है.

धारणा है कि मजबूत होती हैं हड्डियां

लोगों का मानना है कि गाय का दूध पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं. हम आपको बता दें कि ये धारणा बिल्कुल गलत है. जानकारों की माने तो अधिक मात्रा में दूध पीने से कुल्हों के टूटने का खतरा रहता है.

होते हैं त्वचा पर दाग धब्बे

ज्यादा दूध पीने वालों को त्वचा पर दाग, धब्बों की शिकायतें आती है. इससे अक्सर लोगों में एक्जिामा और अन्य  तव्चा संबंधी बीमारियां होती हैं. इन परेशानियों से दूर रहना है तो अपनी डाइट से दूध को हटा दें.

होती हैं पेट की बीमारियां

बहुत से लोगों को दूध पीने से पेट की परेशानियां होती हैं. ऐसा इसलिये होता है क्यों कि उन्हें  लैक्टोसज इंटौलरेंस होता है. ऐसे में अगर आप दूध पीना बंद कर देंगे तो आपका पेट हमेशा अच्छा रहेगा.

तेजी से बढ़ता है वजन

दूध में प्रचूर मात्रा में कैलोरीज होती हैं. अगर आप नियमित रूप से दूध पीते हैं तो पका वजन बढ़ने का खतरा बना रहता है. ऐसे में आप लोफैट मिल्क पी सकती हैं. इसमें केवल 2 फीसदी कैलोरी होती है.

 

Tags:
COMMENT