सेल्फी और टिक टौक वाले जमाने मे हर कोई अपने फेस को सुंदर बनाने के लिए ब्यूटी एप्प का सहारा ले रहा है, ताकि उनके फेस की कमी किसी को नज़र ना आए. पर वो ये सब करते समय भूल जाते है कि ये इंस्टेंट सुंदरता छड़ भर की है क्योंकि असली सुंदरता उनकी क्या है वो खुद ही जानते है .  इसलिए बहुत ज़रूरी है कि आप अपनी सेहत के साथ साथ सुंदरता का भी ध्यान रखें ताकि आपको किसी भी एप की जरूरत ना पड़े.  यहां हम आपको बता रहें है फेस के लिए कुछ फेस योगा ताकि आपकी खूबसरती को किसी की नज़र न लगे. योगा थेरेपिस्ट एवं डाइटीशियन सुचि बंसल  बता रही हैं फेस योगा के कुछ खास उपाय जिसको अपना कर आप भी बढ़ती उम्र में अपने चेहरे को बना सकती है स्लिम और खूबसूरत.

ऐसे करें फेस योगा

1. लौयन फेस योगा करें ट्राय

इससे चेहरे की सारी मसल्स चुस्त होती हैं तथा चेहरे  में ब्लड का प्रवाह बढ़ने से स्किन चमकदार बनती है.

स्टेप –1

लंबी गहरी सांस अंदर लें उसके बाद सांस छोड़ते हुए अपनी जीभ को जितना हो सकता है, बाहर निकाले.

स्टेप –2

अब दोनों आंखों से ऊपर की ओर देखे.  इस प्रक्रिया को 10 बार दोहराएं.

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2. स्माइली फेस योगा करें ट्राय

इस अभ्यास से गालों की मांसपेशियों में खून का बहाव तेज़ होने से स्किन में कसाव आता है और झुर्रियां काम होती है.

स्टेप –1

अपने होठों को बंद रखते हुए जितना संभव हो सके उतनी बड़ी स्माइल करें.  इसी स्थिति में 10 सेकेंड्स के लिए रुके.

स्टेप-2

फिर अपने होठों से दांतों को ढकते हुते ‘ओ’ का शेप बनाएं.  इस मुद्रा में भी 10 सेकंड्स के लिए रुके.  इस प्रक्रिया को 5 बार दोहराएं.

3. नेक लिफ्टिंग करें ट्राय

इससे गर्दन की लटकती हुई स्किन में कसाव आता है और डबल चिन से छुटकारा मिलता है.

स्टेप-1

अपनी उंगलियों को गर्दन के निचले हिस्से पर रखें और होठों को अंदर की तरफ दबाएं.

स्टेप-2

अब गर्दन को धीरे-धीरे ऊपर की ओर जाकर देखें तथा गर्दन को स्ट्रेच करें.

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4. ‘वीबनाना करें ट्राय

इस एक्सरसाइज को करने से आंखों के आसपास की स्किन में कसावट आती है.  कई बार  ज्यादा काम, तनाव या नींद न पूरी होने के कारण आखों के नीचे सूजन आ जाती है.  इस अभ्यास से लटकी हुई स्किन चुस्त होती है तथा झुर्रियां दूर होती हैं.

स्टेप-1

अपनी इंडेक्स और मिडिल फिंगर से ‘वी’ का शेप बनाएं.  अब उंगलियों को अपनी  भौहों के किनारे और चीक बोन पर रखें.

स्टेप-2

उंगलियों से आखों के आसपास की जगह पर जितना हो सके उतना खिंचाव दे, ताकि आप उस खिंचाव को महसूस कर सकें.

स्टेप-3

इस पोजीशन को 10 सेकंड्स तक होल्ड करके रखें.  इस प्रक्रिया को 5 बार दोहराएं.  अंत में 30 सेकंड्स के लिए आंखों को बंद करके रिलेक्स करें.

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5. बलून पोज करें ट्राय

इसको करने से चेहरे पर चर्बी नही जमा होती.  खून का संचार ठीक रहता है, जबड़े की हड्डी को मजबूत बनाता है.

स्टेप-1

इस पोज़ में सबसे पहले अपना मुंह खोले .  मुँह में हवा भर कर करीब 10 सेकंड तक चेहरे को ऐसे ही रहने दें.

स्टेप-2

भारी हुई हवा को मोह के अंदर  दाएं-बाएं घुमाएं.  यह क्रिया 5 बार दोहराएं.

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