किसी भी कीमत पर नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. पूरी तरह शेपअप बौडी में शरीर का हर अंग संतुलित व सुगठित होता है. शरीर का कोई भी बेडौल अंग पूरे शरीर की फिटनेस व खूबसूरती को बिगाड़ देता है. खूबसूरत बांहों में सुडौल कंधे व खूबसूरत कलाइयां भी आती हैं. मोटी, थुलथुली, लटकती बांहें किसी भी खूबसूरत, स्लिमट्रिम महिला की खूबसूरती को कम कर देती हैं. बांहों का फैट भी शरीर के किसी अन्य अंग के फैट की तरह ही होता है, जिसे व्यायाम द्वारा सुडौल व सुगठित बनाया जा सकता है. ‘फिट जोन’ के संचालक अमरजीत के अनुसार, ‘‘जिम में उपलब्ध आधुनिक मशीनोें व उपकरणों की मदद से थुलथुली, लटकती बांहों को सुडौल व सुगठित बांहों में बदला जा सकता है. ट्रेडमिल जौगर, क्रास ट्रेनर, आई टेक साइकिल आदि के प्रयोग से बांहोें को खूबसूरत व सुडौल बनाया जा सकता है.’’

बांहों के फैट को कम करते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए.

शरीर के फैट को कम करें

बांहों के किसी खास हिस्से के फैट को कम करने की कोशिश न करें. बांहों के फैट को दूर करने के लिए अपने पूरे शरीर से फैट को कम कीजिए. जब आप शरीर के बढ़े फैट को कम करने के लिए व्यायाम करती हैं तो बांहों के बढ़े फैट में भी कमी आती है.

कार्डियोवस्कुलर व्यायाम

ऐसा करना आप की लटकती मोटी बांहों के लिए फायदेमंद हो सकता है. वाकिंग, साइकिलिंग, रोइंग और स्केटिंग भी बांहों को सुडौल बनाने में मददगार साबित होते हैं.

वेट ट्रेनिंग

मांसपेशियों की वेट ट्रेनिंग से बांहों की मांसपेशियां टोन होती हैं, जो बांहों की सुंदरता बढ़ाती हैं. बाइसेप्स कर्ल्स, ट्राइसेप्स प्रेस डाउन, पुल अप्स पुश अप्स और डिप्स बांहों को शेप देने के सब से प्रभावी व्यायाम हैं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...