लेखिका- दीप्ति गुप्ता

सर्दियां हम सभी को आलसी और सुस्त बना देती हैं. खासतौर से इन दिनों में सुबह जिम जाने या बिरुतर से उठने का मन ही नहीं करता, जो बहुत आम है. ऐसे में वर्कआउट रूटीन गड़बड़ा जाता है और शरीर में तमाम रोग पैदा हो जाते हैं. विशेषज्ञ कहते हैं कि सर्दियों में अक्सर लोग घर से बाहर निकलने से परहेज करते हैं. ये ही उनकी  सबसे बड़ी भूल  है. खासतौर से सर्दियों में कसरत को छोडऩा अच्छा नहीं माना जाता. इससे व्यक्ति को कई छोटी -मोटी समस्याएं होने लगती हैं. तो अगर आप भी इन लोगों में से एक हैं, तो सर्दियों में घर के अंदर छिपे रहने से पहले ठंड में वर्कआउट करने के फायदों के बारे में जरूर जान लें.

1. सर्दियों में घर से बाहर जाकर वर्कआउट करने के फायदे

अधिक कैलोरी बर्न करेंगे- एक स्टडी के अनुसार घर से बाहर जाकर एक्सरसाइज करने से ज्यादा कैलोरीज बर्न होती है. जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है. यदि आप बाहर जाकर एक्सरसाइज नहीं करना चाहते, तो आप किसी ठंडे कमरे में सो सकते हैं. ऐसा करने से भी आप वजन घटा सकते हैं. दरअसल, ठंडे कमरे में सोने के कारण आपका शरीर ब्राउन फैट का उत्पादन करना शुरू कर देता है, जो कि अन्य किसी भी टिश्यू से 300 गुना अधिक गर्मी पैदा करता है.

2. दिल के लिए फायदेमंद

जिस तरह आपके शरीर को मुख्य तापमान को नियंत्रित  करने के लिए मेहनत करनी पड़ती है, ठीक उसी तरह आपके दिल को आपके पूरे शरीर में ब्लड पंप करने के लिए मेहनत करनी पड़ती है. यदि आपका दिल स्वस्थ है, तो बाहर व्यायाम करने से आपका दिल और भी मजबूत होगा. वर्कआउट करने से भविष्य में कठिन कसरत के लिए ज्यादा सहनशक्ति का निर्माण हो सकता है. हां, लेकिन यदि आपका दिल कमजोर है, तो दिल पर अतिरिक्त दबाव डालना हानिकारक हो सकता है. इसलिए अपने डॉक्टर से बात करके पता करें कि क्या आपके लिए व्यायाम करना वास्तव में स्वस्थ है.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT