अगर आप अपनी इम्युनिटी को बढ़ाना चाहती हैं तो आप अपने आहार में कुछ पोषक तत्‍वों को शामिल करें जैसे, विटामिन डी, एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन सी आदि.

एक स्वस्थ जीवनशैली आपके इम्युन सिस्टम को बढ़ाने, संक्रमणों से रक्षा करने में, सूक्ष्म जीवों से और बीमारी पैदा करने वाले वायरसों से रक्षा करने में मदद करता है. शारीरिक व्यायाम, धूम्रपान छोड़ना, हेल्दी हार्ट और सही ब्लड प्रेशर रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए अनुकूल हैं, साथ ही बेहतर और स्वास्थ्यवर्धक खाना रोग प्रतिरोधकता बढ़ाते हैं. फैट सोल्यूबल विटामिन ई रोग प्रतिरोधक सिस्टम के लिए बेहतर है.

एक प्राकृतिक एंटी-ओक्सीडेंट्स के रूप में विटामिन ई फ्री रेडिकल्स का ओक्सीकरण कर वसा की झिल्ली की रक्षा करता है, साथ ही कोशिकाओं की रक्षा भी करता है. एंटी-ओक्सीडेंट्स तत्वों के कारण विटामिन ई आपको कैंसर, दिल की बीमारियों और अर्थेरोसक्लेरोसिस से बचा सकता है, साथ ही यह धमनी की दीवारों की फैटी मेटेरियल्स से रक्षा करता है जिनसे कि रक्त संचार रुक सकता है.

आपको वेजीटेबल ऑयल, ब्रोक्कोली, बादाम और मूंगफली बटर से पर्याप्त मात्रा में विटामिन ई मिल सकता है. विटामिन सी एंटी-माइक्रोबियल और कोशिकाओं को नष्ट करने वाकई गतिविधियों को बढ़ाता है और लिम्फोसाइट पैदा करता है, जो कि सफ़ेद रुधिर कोशिकाएं हैं जो की शरीर की रोग प्रतिरोधकता बढ़ाती हैं.

विटामिन से भरपूर आहार लेने से चेमोटाक्सिस बढ़ता है, यह सफेद रुधिर कोशिकाओं की गतिविधि है जिसे संक्रमण की जगह न्यूटरोफिल्स कहते हैं. खरबूजा, ब्रोकोली, कीवी, संतरे का रस और लाल मिर्च जैसे खाद्य पदार्थों से आपको भरपूर विटामिन सी मिल सकता है.

कैरोटेनोड्स आपके इम्यून सिस्टम पर अनुकूल प्रभाव डालता है. साथ ही यह लिम्फोसाइटों को भी बढ़ाता है. यह साइटोकिन्स और प्रोटीन है को भी बढ़ाता है जिससे रोग प्रतिरोधकता बढ़ती है और जलन आदि भी नहीं होती है.

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