रैडी टु कुक स्नैक्स व भोजन का चलन आजकल काफी बढ़ गया है. ब्रेकफास्ट, स्नैक्स या किसी भी समय खाने वाले स्नैक्स की बात करें जैसे इडली, डोसा, बड़ा, उपमा, ढोकला, पकौड़ी, थेपला आदि के सील्ड पैकेट बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं. पैकेट पर लिखे निर्देशानुसार पानी या दही मिलाएं और मनचाहा स्नैक्स बना लें. इसी तरह पोरिज आदि बनाने के लिए ओट्स, कौर्नफ्लैक्स, म्यूसली आदि में दूध डाला और झटपट तैयार. कहने का मतलब है कि बाजार में मुख्यतया 2 प्रकार की चीजें उपलब्ध हैं. एक वे जिन में दूध या दही आदि मिला कर कुछ मिनट पकाने के बाद तैयार हो जाती हैं तो दूसरी वे जिन में दूध आदि मिलाया और खाने के लिए तैयार. आइए जानें, इन दोनों ही चीजों की पौष्टिकता कैसे बढ़ाएं:

मूंग भजिया आटा, थालीपीट आटा को अलग तरीके से करें इस्तेमाल

वैसे तो नाम के अनुसार मूंग भजिया आटा में प्याज, आलू डाल कर भजिए बनाए जाते हैं, पर ऐसी सब्जियां जैसे पालक, कटहल आदि जो घर में नहीं खाई जाती है उन्हें भी इस में डाल कर पकौड़े बनाएं, बोंडा बनाएं, भजिए के आटे से चीला बनाएं. कई सब्जियों को बारीक काट कर या पीस कर इस के घोल में मिलाएं. ऊपर से धनियापत्ती बुरकें. कद्दूकस किया पनीर डालें. बढि़या व पौष्टिक चीला तैयार है.

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यदि फ्राइड पकौड़े या बोंडा नहीं खाना है तो अप्पे बना लें. बहुत कम तेल में अप्पे तैयार हो जाएंगे. इसी तरह थालीपीठ के आटे में कद्दूकस कर के लौकी, शिमलामिर्च, बारीक कटी पुदीनापत्ती, पालक आदि मिला कर थेपले बना लें.

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