रोजाना भागदौड़ में कईं बारे हमें हल्की खरोचें या चोटें आ जाती हैं, जिसके इलाज के लिए हम ज्यादातर डौक्टर के पास जाना जरूरी नही समझते. कईं बार ये चोटें कम समय में तो कई बार इन घावों को भरने में ज्यादा समय लगता है. वहीं कई बार गहरे घावों के लिए आपको दवाइयों की जरूरत पड़ती है. हम आपको बताएंगे ऐसे होममेड टिप्स बताएंगे, जिनकी मदद से आप स्किन के घावों का आराम से इलाज कर सकती हैं.

1. सिरका है आम इलाज

आमतौर पर लोग सिरका लगाने से घबराते हैं, क्योकि इससे काफी जलन होती है. पर एक बार इसके इस्तेमाल से घाव काफी तेजी से भरने लगते हैं. पर ध्यान रहे कि इसके ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल आपकी स्किन को काफी जलन दे सकता है, इसलिए रूई में इसके एक दो बूंद घाव पर ही लगाएं.

ये भी पढ़ें- बीमारियों को दूर रखने के लिए करें मल्टीग्रेन आटे का इस्तेमाल

2. टी बैग का करें इस्तेमाल

चोट लगने से अगर खून तेजी से बहे तो उसको रोकने के लिए टी बैग काफी कारगर होता है. इससे घाव जल्दी भी भर जाता है. और आपको ज्यादा परेशानी का सामना भी नही करना पड़ता.

3. हल्‍दी पाउडर का इस्तेमाल है फायदेमंद

हल्दी एक नेचुरल एंटीसेप्टिक है, जिसके इस्तेमाल से घाव में होने वाले इंफेक्शन फैलने के खतरे को रोका जा सकता है. चोट पर इसका तुरंत इस्तेमाल काफी असरदार होता है.

4. शहद का करें इस्तेमाल

कहीं भी स्किन छिल जाए तो उसे अच्छे से धो दें और उसपर शहद का लेप लगा लें. ये काफी असरदार होता है. इसके अलावा चोट से सूजन आने पर भी शहद काफी असरदार होता है.

ये भी पढ़ें- जानें क्यों बढ़ रही महिलाओं में थायराइड की प्रौब्लम

5. एलोवेरा का करें इस्तेमाल

आप अपने कटे और छिले को तुरंत ठीक करने के लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकती हैं. हरे एलोवेरा को तोड़ कर उसके बीच से जेली निकाल कर उसे अपने घाव पर लगाएं, आपको तुरंत राहत मिलेगी.

Tags:
COMMENT