बारिश का मौसम काफी सुहाना होता है. यह गर्मी से राहत दिलाता है, लेकिन कई बीमारियों को अपने साथ लेकर आता है. इस मौसम में लोग जल्दी डेंगू की चपेट में आ जाते हैं. इसमें शुरुआती लक्षण वायरल बुखार जैसे होते हैं. डेंगू के मरीज की प्लेटलेट्स काउंट तेजी से डाउन होते हैं. जिससे बहुत कमजोरी महसूस होती है. आप प्लेटलेट्स काउंट्स बढ़ाने के लिए डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर सकते हैं.

https://www.instagram.com/reel/C9PhZMXMJaM/?utm_source=ig_web_copy_link&igsh=MzRlODBiNWFlZA==

 

प्रोटीन युक्त चीजें

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए प्रोटीन काफी जरूरी है. प्लेटलेट काउंट बढ़ाने के लिए चिकन, मछली और बीन्स जैसे प्रोटीन युक्त चीजों को डाइट में शामिल करें.

हाइड्रेटेड रहें

शरीर को हाइड्रेटेड रखना काफी जरूरी है. इससे डेंगू के लक्षण को कम किया जा सकता है. इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं.

आंवला

आंवला प्लेटलेट्स बढ़ाने में काफी मददगार साबित हो सकता है. इसे खाने से इम्युनिटी बूस्ट होती है. आंवला को डाइट में कई तरीकों से शामिल कर सकते हैं. इसके लिए आप आंवला का मुरब्बा, जूस या आंवला पाउडर का सेवन कर सकते हैं.

हरी पत्तेदार सब्जियां

प्लेटलेट्स काउंट बढ़ाने में हरी पत्तेदार सब्जियां बहुत ही कारगर साबित होती हैं, इसके लिए पालक, केल या अन्य पत्तेदार सब्जियां खा सकती हैं. इन सब्जियों में फोलेट और विटामिन के जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं.

गिलोय

प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए गिलोय काफी फायदेमंद है. बाजार में गिलोय के टेबलेट्स भी उपलब्ध हैं. इसके सेवन से शरीर में प्लेटलेट्स तेजी से बढ़ेंगे.

पपीते के पत्ते का अर्क

स्टडीज के अनुसार, पपीते के पत्ते का अर्क प्लेटलेट्स काउंट बढ़ाने में मदद करते हैं. आप इन पत्तों का जूस पी सकते हैं. इसमें मौजूद एंजाइम शरीर में जाकर प्लेटलेट काउंट बढ़ाते हैं. पपीते के पत्तों का जूस बनाने के लिए सबसे पहले पत्तों को धोएं, फिर इसे मिक्सी में पीस लें. इसके बाद छानकर रस को अलग कर लें.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...