मौनसून की सीजन आते ही हम घरों से बाहर निकलना शुरू करते हैं, लेकिन घर से बाहन निकलते ही हम कईं बीमारियों का शिकार हो जाते हैं. गरमी में बीमारियों से बचना आसान होता है, लेकिन बारिश में पानी जगह-जगह इकट्ठा होने से कईं बीमारियां जैसे डेंगू, मलेरिया, डायरिया आदि बीमारियों के हम शिकार हो जाते हैं. इसीलिए आज हम आपको कैसे मौनसून में भी बिमारियों से बचें रहें इसके कुछ टिप्स बताएंगे…

1. स्ट्रीट फूड से बनाएं दूरी

अगर आप स्ट्रीट फूड के शौकीन हैं, तो बारिश में बाहर का खाना खाने से बचें. मौनसून के दौरान गंदे पानी में उगने वाली सब्जियां आम होती है, इसीलिए घर पर सब्जी बनाने से पहले सब्जियों को अच्छी तरह से धोकर बनाएं.

ये भी पढ़ें- 6 टिप्स: डिलीवरी के बाद ऐसे रखें खुद को फिट

2.मच्छरों से बचने की करें कोशिश

मौनसून में मच्छरों का होना आम बात है. इसीलिए मच्छरों से खुद को दूर रखने के लिए मच्छरों से काटने वाली क्रीम जरूर लगाएं. साथ ही इस दौरान मलेरिया से बचने वाली मेडिसिन खाना भी आपके लिए अच्छा होगा.

3. गंदे पानी से रहें बचकर 

गंदे पानी से चलने से बचने की कोशिश करें. गंदे पानी से पैरों में लेप्टोस्पायरोसिस के अलावा कई फंगल इंफेक्शन हो सकते हैं. साथ ही जब भी आपके पैर भीग जायें तो तो अपने पैरों को सूखा लें. गीले सौक्स या गीले जूते पहनने से भी बचें.

4. बारिश में भीगने के बाद भी रखें स्किन का ख्याल

अगर आप बारिश में भीग जाते हैं, तो स्किन की प्रौब्लम्स से बचने के लिए एंटीबैक्टीरिया वाली बिटाडिन को नहाने का पानी में मिलाना न भूलें. दिन में दो बार इससे नहाने से आपकी स्किन क्लीन रहेगी. नमी वाली स्किन कईं प्रौब्लम की शुरूआत कर सकती है.

ये भी पढ़ें- 10 टिप्स: डायबिटीज में ऐसे रखें पैरों का ख्याल

5. मौनसून में एसी से बचने की करें कोशिश

मौनसून में अपनी बौडी को गर्म और सूखा रखकर सर्दी और खांसी से बचने की कोशिश करें. गीले बालों और नमी वाले कपड़ों के साथ एसी वाले कमरों में न जाएं. सिंथेटिक कपड़े से बने टाइट कपड़ों को पहनने से बचें.

6. मौनसून में एक्सरसाइज करना न भूलें

अगर आप मौनसून में भी अपनी हेल्थ बनाए रखना चाहते हैं तो जिम जाना या एक्सरसाइज करना न भूलें. अक्सर लोग बारिश में बाहर नही निकलते. इसीलिए अगर आप मौनसून में बाहर नही निकलना चाहते तो घर पर ही एक्सरसाइज करें, इससे आपकी हेल्थ भी अच्छी रहेगी और आप बीमारियों से भी दूर रहेंगे.

Tags:
COMMENT