आजकल की डेली बिजी लाइफस्टाइल में कईं लोगों में नेल्स को खाने की आदत हो जाती है. नेल्स हमारी खूबसूरती को बढ़ाते है, लेकिन नेल्स चबाकर हम अपनी खूबसूरती में दाग लगा देते हैं. नेल्स में कई तरह की बिमारियों वाले जर्म यानी विषाणु पाए जाते हैं, जो हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकते हैं. कई बार यह भी कहा जाता है कि नेल्स चबाना टेन्शन होने की निशानी होती है, जिससे हम छुटकारा जल्दी नहीं पा पाते. लेकिन क्या आपको पता है कि नेल्स चबाने की आपकी ये आदत आपकी हेल्थ को बड़ा नुकसान पहुंचा सकती है. आज हम आपको नेल्स चबाने से होने वाली बिमारियों के बारे में बताएंगे...

1. गंदे नेल्स चबाने से पनपते हैं रोगजनक बैक्टीरिया

नेल्स में साल्मोनेला और ई कोलाई जैसे रोग पैदा करने वाले बैक्टीरिया पनपते हैं. जब आप दांतों से नेल्स काटते हैं तो ये बैक्टीरिया आपके मुंह में आसानी से प्रवेश कर जाते हैं. ऐसे में आपका बीमार होना तय है. कई शोध भी कहते हैं कि हमारे नेल्स उंगलियों से दोगुने गंदे होते हैं. ऐसे में नेल्स चबाना हमारे लिए बेहद हानिकारक हो सकता है.

2. स्किन इन्फेक्शन होने का हो सकता है खतरा

नेल्स चबाने से उसके आस-पास की स्किन सेल्स को भी नुकसान होता हैं. ऐसे में पैरोनिशिया से पीड़ित होने का खतरा होता है. यह एक स्किन इन्फेक्शन है जो नेल्स की आस-पास की त्वचा में होता है.

ये भी पढ़ें- कहीं हेल्थ पर भारी न पड़ जाए टैटू का क्रेज

3. दांतों को भी पहुंचता है नुकसान

नेल्स चबाने से आपके दांतों पर बहुत बुरा असर पड़ता है. नेल्स से निकलने वाली गंदगी आपके दांतों को कमजोर करने लगती है. एक रिसर्च से ये बात सामने आई है कि अधिक नेल्स चबाने वाले लोग तनाव में ज्यादा रहते हैं. नेल्स चबाने से नाखूनों की गंदगी दांतों तक पहुंचती रहती है जिससे दांत भी कमजोर होने लगते हैं.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT