लंबी उम्र के साथ हेल्दी लाइफ चाहती हैं तो जरूरी है कि आप एक्सरसाइज को अपनी डेली रुटीन में रखें. वजन कम करने से लिए हेल्दी माइंड के लिए भी एक्सरसाइज बेहद जरूरी हो जाता है. कई स्टडीज में ये बात सामने आई है कि एक्सरसाइज से लोगों की उम्र लंबी होती है. पर आजकल लोगों की लाइफस्टाइल इस तरह से उलझी है कि उनके लिए एक्सरसाइज के लिए वक्त निकाल पाना बेहद मुश्किल काम हो गया है.  पर आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. इस खबर में हम आपको ऐसा उपाय बताएंगे जिससे मात्र  एक मिनट की मेहनत से 45 मिनट की मेहनत के बराबर फायदा होगा.

हाल ही में हुए एक शोध के मुताबिक सिर्फ एक मिनट की हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज करने से शरीर को 45 मिनट की जौगिंग या लो इंटेंसिटी एक्सरसाइज करने के बराबर फायदा होता है. इसका सकारात्मक असर मांसपेशियों पर भी होता है. इस स्टडी में 25 लोगों को शामिल किया गया था. . इसमें उन्होंने स्टडी में शामिल सभी लोगों को एक्सरसाइज टेस्ट करने के लिए कहा, जिसमें उन्हें स्प्रिंट करना था.

आपको बता दें कि इस टेस्ट के लिए शोधकर्ताओं ने सभी लोगों को 2 ग्रुपों में बांट दिया. इसमें एक ग्रुप को 12 हफ्तों तक लगातार हर 10 मिनट के बाद हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज जैसे स्प्रिंट करनी थी. वहीं, दूसरे ग्रुप ने घंटों पसीना बहाकर लो इंटेंसिटी एक्सरसाइज की.

तय वक्त के बाद स्टडी में शामिल सभी लोगों की मांसपेशियों के साथ साथ दिल की सेहत की जांच की गई. नतीजों में ये स्पष्ट हुआ कि जिन लोगों ने सिर्फ 1 मिनट हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज की उनको भी उतना ही फायदा हुआ, जितना घंटों तक लो इंटेंसिटी एक्सरसाइज करने वालों को हुआ.

इस स्टडी ने ये स्प्ष्ट किया कि हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज शरीर के लिए उतना ही फायदेमंद है जितना लो इंटेंसिटी एक्सरसाइज कर घंटों जिम में पसीना बहाना.

Tags:
COMMENT