अगर आप भी तले हुए खाने जैसे फ्राई चिकन या फिश, के शौकीन हैं तो आपको सतर्क हो जाने की जरूरत है. हाल ही में हुई एक स्टडी में ये बात सामने आई है कि इस तरह का ज्यादा खानपान आपकी सेहत के लिए काफी खतरनाक हो सकता है. अमेरिका में मेनोपौज के बाद महिलाओं पर हुई एक स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि नियमित तौर पर तली हुई मछली या चिकन खाने वाली महिलाओं में दूसरी महिलाओं के मुकाबले जल्दी मौत होने का खतरा 13 फीसदी अधिक होता है.

इस स्टडी की माने तो तली हुई मछली या चिकन का कम प्रयोग करना लोगों की सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है. शोध में कहा गया कि जब किसी भी खाद्य पदार्थ को तलते हैं तो वो अधिक मात्रा में फैट सोखता है. वहीं, तलने के बाद खाने की चीज ज्यादा क्रंची हो जाती है, जिसका लोग जरूरत से ज्यादा सेवन कर लेते हैं जिसके कारण उन्हें कई तरह की बीमारियां हो जाती हैं.

इसके अलावा ऐसी बहुत सी स्टडीज रही हैं जिनमें ये बात सामने आई है कि तले हुए खाने हमारी सेहत के लिए काफी हानिकारक हैं.

इस शोध में 50 से 79 वर्ष  की लगभग 107,000 महिलाओं की खाने की आदतों की जांच की. इसमें स्टडी में शामिल सभी महिलाओं से पूछा गया कि वो किन चीजों को कितना सेवन करती हैं. नतीजे में ये बात सामने आई कि अधिक तले खाद्य पदार्थों को खाने साली महिलाओं में जल्दी मौत का खतरा 13 फीसदी अधिक हो जाता है. जबकि दिल की बीमारी का खतरा 12 फीसदी तक अधिक होता है.

Tags:
COMMENT