प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को कई तरह की सावधानियां बरतनी पड़ती है जिससे कोख में पल रहे बच्चे को किसी तरह की परेशानी ना हो. इस दौरान ध्यान रखना चाहिए कि गर्भवती महिला को अच्छा खान पान मिले, नियमित एक्सरसाइज और जरूरी सप्लीमेंट्स मिलते रहें. इन बातों के अलावा ऐसी और भी कुछ चीजें हैं जिनमें लापवाही करना नुकसानदायक हो सकता है.

आइए कुछ ऐसी ही बातों के बारे में विस्तार से जाने.

दूर रहें नुकसानदायक गंध ले

कई चीजों के गंध आपके बच्चे के लिए हानिकारक हो सकता है. अगर आप दीवारों पर पेंट करने वाली हैं तो रुक जाइए. पेंट की गंध आपके बच्चे के लिए हानिकारक हो सकता है.

 गर्म पानी से ना नहाएं

गर्भावस्था के दौरान गर्म पानी से नहाना खतरनाक हो सकता है. हालांकि हमेशा इसका असर बुरा नहीं होता. लेकिन संभव है कि शरीर का तापमान 101 डिग्री तक पहुंच जाए और आपका ब्लड प्रेशर गिर सकता है. ऐसा होने पर आपके बच्चे को जरूरी पोषक तत्व और औक्सीजन की कमी हो सकती है. और्गैनाइजेशन ऑफ टेराटोलौजी इन्फौर्मेशन सर्विस की माने तो गर्भवती महिलाओं को अपने शरीर का तापमान 101 डिग्री से नीचे ही रखने की कोशिश करनी चाहिए.

फलों के जूस के अत्यधिक सेवन से बचें

जी हां, गर्भावस्था में अत्यधिक जूस के सेवन से बचें. इसका प्रमुख कारण है कि इसमें शुगर की मात्रा अधिक होती है. जूस पीने से बेहतर है कि आप फलों को खाएं.

पीठ के बल ना सोएं

प्रेग्नेंसी के दौरान पीठ के बल सोने से बचें. इस वक्त सबसे अच्छा होता है कि आप बाईं ओर करवट ले कर सोएं. हालांकि आपके लिए ये थोड़ा मुश्किल हो सकता है. आपको बता दें कि जब गर्भवती महिला पीठ के बल लेटती है तो गर्भाशय का पूरा भार शरीर के दूसरे अंगों पर पड़ता है. इससे ब्लड सर्कुलेशन भी बिगड़ सकता है. पीठ के बल सोने से सांस संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं.

 स्किन केयर प्रोडक्ट्स

आप अपनी त्वचा पर कुछ भी लगाएंगी वो आपके शरीर द्वारा सोख लिया जाता है. इसका प्रभाव आपके बच्चे पर भी होता है. इस दौरान आपको किसी भी तरह के केमिकल्स के उपयोग से बचाव करना चाहिए. खासतौर पर एसिड, रेटिनौयड और बेंजाइल पेरोक्साइड से दूरी बनाएं. अपने ब्यूटी प्रोडक्ट खरीदने से पहले एक बार उसके कंपोनेंट्स जरूर चेक कर लें.

Tags:
COMMENT