भारत में हर त्यौहार काफी धूम-धाम से मनाया जाता है. हर त्यौहार की अलग अलग अहमियत होती है और त्यौहारों  में खान-पान का जो मज़ा है उसकी बात सिर्फ शब्दो में बया नहीं की जा सकती. त्यौहारों के दिनों में हम सभी के घर में खाने-पीने का लगन बढ़ जाता है. इसमें हम अपनी मनपसंदीदा चीज़े बना खाते है और त्यौहारों का भरपूर  लुफ्त उठाते है. क्यूंकि हमारे देश में शानदार खाने के बिना हर त्यौहार फीका सा लगता है.

त्यौहारों के दिनों में हम ज्यादातर तली, भुनी, और ज्यादा मीठे का सेवन करने लगते है. हर पकवान में घी , तेल का इस्तेमाल खुल के और भरपूर किया जाता है. त्यौहार के समय हम हर दिन दिल खोल कर तो खाते है व मस्ती भी भरपूर करते है पर कही न कही हम अपनी सेहत के साथ बहुत ही ज्यादा लापरवाही करते है या कहे की अपनी सेहत को नज़रअंदाज़ करते है.

हम सभी यह अच्छे से जानते है की रोज़ाना ताली , भुनी, और एक्स्ट्रा मीठा व ऑयली खाना खाने से हमारे शरीर की नुकसान होता है. अधिक मिठाई व नमकीन चीज़ो का सेवन करने से हमे कब्ज़ , एसिडिटी,गैस्ट्रिक  जैसे समस्या का सामना करना पड़ता है. इससे आप मोटापे, हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्राल का शिकार भी हो सकते हैं. ऐसे में हम सभी के लिए तो बेहतर यह होगा की हम त्यौहार में भी अपनी सेहत को नज़रअंदाज़ न करें , इसलिए लिए आपको अपने खान-पान पर ध्यान देना होगा.  तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ज़रूरी टिप्स देंगे जिससे आप अपने त्यौहार तो सेलिब्रेट करेंगे ही पर साथ ही  साथ अपनी सेहत पर भी ध्यान रख सकेंगे.अनुभा डावर जी, मेकअप एंड फिटनेस आर्टिस्ट के अनुसार.

1. सही मात्रा में खाना है जरूरी

सबसे पहला व जरूरी चीज यह है की आप खा तो कुछ भी सकते है क्योंकि त्यौहार का सीजन है लेकिन आप जो भी खाए वो सही मात्रा में खाएं. ओवर ईटिंग न करें क्यूंकि ओवर ईटिंग से आपके पेट में गैस बन जाएगी और अधिक मसाला और तेल खाने से आपकी पाचनक्रिया भी कमज़ोर हो सकती है , और आपका पेट भी खराब हो सकता है.

ये भी पढ़ें- दिल्ली में हेल्थ इमरजेंसी, जानिए कब और क्यों की जाती है घोषणा ?

2. एक्स्ट्रा खाने से बचना है जरूरी

इन दिनों में हम एक्स्ट्रा तो खाते ही है , और पूरा दिन या तो आराम करते हैं या फिर बहार घूमते-फिरते रहते है. जिससे की आपके पुरे शरीर में आलास भर जाता है और आप काफी भरी भी महसूस करते है.  इन चीज़ो से बचने के लिए आपको त्यौहार के दिनों में तो बिलकुल भी अपना वर्कआउट करना नहीं भूलना चाहिए और नहीं किसी तरह का आलास दिखना चाहिए , आप सुबह कम से कम एक घंटे तक एक्सरसाइज ज़रूर करें ,ताकि आपको सारा दिन लाइट और एक्टिव महसूस हो , सुबह वर्कआउट करने से आपके शरीर में फैट कम जमा होगा और आप काफी चुस्त भी महसूस करेंगे.

3. पानी लेना है अच्छा

पानी आप अधिक से अधिक पीजिए , त्यौहार के दिनों में हम ज्यादा मीठा खाते है जिसकी वजह से हमे प्यास भी ज्यादा लगती है. मीठे व्यंजनों के बीच पानी पीते रहने से शरीर में नमी बनी रहेगी और तरल का स्तर संतुलित रहेगा. इसके लिए लो कैलरी वाले पेय पदार्थ जैसे नीबू पानी या टमाटर का जूस ले सकते हैं.

4. रात के समय हल्का खाना रहेगा फायदेमंद

आप रात के समय कुछ हल्का ही लें तो ज्यादा बेहतर रहेगा. क्योंकि आप पूरा दिन इतना कुछ खाते है जिससे हम काफी सुस्त महसूस भी करने लगते है. और वैसे भी रात को हमें आम दिनों में भी हल्का ही खाना-खाना चाहिए  जैसे की सूप , सालद और पानी वाली खिचड़ी. यदि आप रात को हल्का खाना खाते है तो हमें नींद भी अच्छी आती है.

ये भी पढ़ें- प्रदूषण बन सकता है बांझपन की वजह

Tags:
COMMENT