तेज गरमी में बौडी को सुकून पहुंचाने के लिए हर घर में दही का इस्तेमाल होता है, जिसे हम बिना हेल्थ की टेन्शन लिए खा सकते हैं. दही, दूध से बना प्रौडक्ट है, जिसमें  विटामिन बी-12, पौटिशियम और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दही के कुछ ऐसे फायदे, जो गरमी में स्किन को तो फायदा पहुंचाएंगे ही, साथ ही हेल्थ के लिए भी काफी असरदार होंगे. चलिए जानते हैं क्या हैं ये फायदे…

1. डाइजेशन का अच्छा सोर्स है दही

जिन लोगों को डाइजेशन यानी पाचन की प्रौब्लम होती है, उनके लिए दही बहुत इफेक्टिव होती है. दही प्रोबायोटिक से भरपूर होती है. इसमें ऐसे बैक्टीरिया पाए जाते हैं, जो हमारे पेट की पाचन क्रिया को आसान बनाता है.

यह भी पढ़ें- प्रैग्नेंसी के बाद खुद को ऐसे फिट रखती हैं सोहा अली खान

2. ब्यूटीफुल और सौफ्ट स्किन के लिए इफेक्टिव है दही

आजकल की बिजी लाइफ में हम अपनी स्किन का अच्छे से ध्यान नहीं रख पाते हैं, लेकिन दही में स्किन को मौइस्चाराइज रखने के लिए कई नेचुरल गुण होते हैं. दही का इस्तेमाल हम फेसपैक बनाकर कर सकते हैं, जिसे फेस पर लगाने से हमारी स्किन में मौजूद डैड सैल्स साफ हो जाते है और आपको एक क्लीन और शाइनी स्किन मिलती है.

3. स्ट्रौंग इम्यूनिटी के लिए इस्तेमाल करें दही

दही में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जिससे हम कई बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं. औस्ट्रिया की वियाना विश्वविद्यालय की खोज में ये पाया गया है कि दही रोज खाने से हमारा इम्यूनिटी सिस्टम स्ट्रौंग होता है.

यह भी पढ़ें- हेल्थ टिप्स: इस ‘मदर्स डे’ मां को दें सेहत का तोहफा

4. हड्डियों के लिए भी इफेक्टिव है दही

आप जानते ही होंगे कि हमारी बौडी की हड्डियों के लिए कैल्शियम कितना जरूरी होता है. एक कप दही में 275mg कैल्शियम होता है. जिससे हड्डियों को कैल्शियम मिलता है और हमारे बोन्स मजबूत होते हैं.

Tags:
COMMENT