टोमेटो कैचप,  इसमे सिरका मिले होने के कारण यह और भी अम्लीय हो जाते हैं. सौस की मदद से दाग हटाना सबसे सस्ता तरीका है. इसके अलावा, बाज़ार में कई ऐसे ब्लीचिंग एजेंट उपलब्ध हैं, जिनकी तुलना में ये अधिक कारगर है.

यह दागों से निपटने के लिये एक जैविक तरीका भी है. अकसर चीज़ों में जब गंदगी लग जाती है तो इन्हें साफ करने के लिये कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. इसलिये अपने घर और बगीचे में टमाटर के कैचप का उपयोग करने के कुछ और तरीकों को जानें.

तांबे के ज़िद्दी दाग को खत्म करने के लिए तांबा से बनी हुई चीज़ें काफी डेकोरेटिव और पुराने ज़माने की लगती हैं. तांबे के बर्तनों में खाना बनाना स्वास्थ्य के लिये अच्छा है, लेकिन आप रखरखाव के बारे में सोचने के लिए मजबूर हो सकती हैं. यदि आप इन बर्तनों को टमाटर कैचप से साफ करते हैं तो ये चमकने लगते हैं.

शू रैक को रखें क्लीन

बस आपको उसके लिये तांबे के बर्तन पर कैचप लगाकर 15 से 20 मिनट तक छोड़ देना है. फिर मुलायम सूती कपड़े के साथ पौलिश और चमक लाने के लिये गर्म पानी से उसको साफ करना होगा. ज़िद्दी दाग के लिए, कैचप में थोड़ा सा नमक और डाल लें और वही प्रक्रिया दोहराएं. यह तांबे के आभूषणों के लिये भी कारगर उपाय है. पीतल को काला पड़ने से बचाने के लिए आप पीतल के डोरहैंडल, शोपीस और यहां तक कि कुकवेयर में भी इसका इस्तेमाल कर सकती हैं.

जब केचप को पीतल के सामान पर लगाया जाता है तो ये उनकी गंदगी को हटाता है. आप चाहें तो एक कटोरे में कैचप ले लें और उसमें पीतल की छोटी चीजों को डुबो दें और उसे 15 से 20 मिनट तक रहने दें. बाद में उन्हें मुलायम कपड़े से पोंछें और फिर अच्छी तरह से धो लें.

चांदी की चमक वापस लाने के लिए यदि आपके पास चांदी का सामान है और आप उसे सही से नहीं रखती हैं तो वे हवा के संपर्क में आने पर काले पड़ जाते हैं क्योंकि ये हवा से संपर्क करके कौपर औक्साइड बनाते हैं, जो इसकी चमक को फीका कर देता है. आप 5 से 10 मिनट तक सिल्वर औब्जेक्ट को कैचप के बर्तन में डुबो दें और बाद में आप देखेंगे कि उनकी चमक वापस आ जाती है.

एक बात ध्यान रखें कि इन्हें ज़्यादा वक्त के लिये केचप में न रहने दें क्योंकि एसिड चांदी के बने सामान को नुकसान पहुंचा सकता है.

उत्सवी माहौल में यों बिखेरें खुशबू

Tags:
COMMENT