खुशबू की हमारे जीवन में बहुत अहमियत होती है. जिस तरह अच्छे भोजन से शरीर पुष्ट होता है उसी तरह अच्छी खुशबू मनमस्तिष्क को सेहतमंद बनाती है. अच्छी खुशबू से सोच बदलती है और सोच से जीवन बदल जाता है. यहां तक कि सुगंध हमारे विचारों और भावनाओं को बदलने की भी क्षमता रखती है. यह मनमस्तिष्क में शांति, उत्साह बढ़ा कर जीने का नजरिया बदलती है. यही वजह है कि हम सभी अच्छी खुशबू से महकना चाहते हैं. मगर यह खुशबू सिर्फ हमें ही नहीं हमारे घर को भी महकाए तभी फैस्टिवल्स का असली आनंद है. रिसर्च के मुताबिक फैस्टिवल की तैयारी में व्यस्तता से उपजा तनाव भी भीनीभीनी खुशबू से कम होने लगता है.

आइए, जानते हैं कि अलगअलग फ्रैगरैंस हमारे मूड को किस तरह प्रभावित करती हैं: लैवेंडर: इस की खुशबू हमारे दिमाग को शांत रखने में मदद करती है. भावनात्मक तनाव और अवसाद दूर कर राहत देती है. माइग्रेन और सिरदर्द के असर को कम करती है.

जैस्मिन: इस की खुशबू थकान दूर करने में मददगार है. यह न सिर्फ उत्साह बल्कि शरीर की ऊर्जा भी बढ़ाती है. रोजमेरी: इस की खुशबू याद्दाश्त बढ़ाने, शारीरिक ऊर्जा वापस लाने, सिरदर्द और मानसिक थकान दूर करने में मददगार होती है.

पिपरमिंट: इस की खुशबू ऐनर्जी बूस्टर है. यह एकाग्रता बढ़ाती है और स्पष्ट सोचने की शक्ति देती है. यह मूड भी अपलिफ्ट करती है. लैमन: लैमन की खुशबू एकाग्रता बढ़ाती है और मन को शांत करती है. यह सांसों में समा कर तरोताजा एहसास देती है.

ताजी कटी घास की खुशबू: आस्ट्रेलिया के शोधकर्ताओं के मुताबिक ताजा कटी घास से ऐसे कैमिकल रिलीज होते हैं जो व्यक्ति को रिलैक्स करते हैं. इस की खुशबू उम्र के साथ होने वाले मानसिक क्षय और बुढ़ापे की निशानियों को बढ़ने से रोकती है. तभी तो ऐसे ऐअर फ्रैशनर भी आने लगे हैं जो इस खुशबू का एहसास आप को कहीं भी करा सकें. वनीला: एक अध्ययन के मुताबिक वनीला की खुशबू आप के मन को खुशी देती है. आप का मूड अच्छा हो जाता है और चिड़चिड़ापन गायब हो जाता है.

यों महकाएं आशियाना अच्छी खुशबू से आप किस तरह घर के कोनेकोने को महका सकते हैं, आइए जानते हैं:

– घर के परदों, कालीनों व चादरों को धो कर धूप में सुखा लें. – डस्टबिन डिटर्जेंट से रगड़ कर साफ कर दें, क्योंकि डस्टबिन से आने वाली दुर्गंध मेहमानों का मिजाज खराब कर सकती है. मैटल के कूड़ेदान की दुर्गंध हटाने के लिए उस में पुराने अखबार डाल कर आग लगा दें. दुर्गंध दूर हो जाएगी.

– फ्रिज में बेकार पड़े सड़ रहे ऐक्सपायर सामान हटा दें. – बाथरूम और टौयलेट अच्छी तरफ साफ कर ऐअर फ्रैशनर से महकाएं.

– नए पेंट से घर को नया लुक दें. नया पेंट घर में महकता एहसास पैदा करता है. – घर के कोनों और छोटी जगहों पर फ्रैगरैंट औइल स्प्रे करें. घर को महकाने के साथसाथ ये मच्छरों को भी भगाते हैं.

– स्ट्राबैरी, लैवेंडर, लैमन, औरेंज जैसी तरहतरह की खुशबू और डिजाइन वाली मोमबत्तियां बाजार में उपलब्ध हैं. इन का प्रयोग रोशनी के साथ दिलअजीज खुशबू के लिए भी किया जाता है. – घर में चमेली, मोगरा, रात की रानी, लिली जैसे सुगंधित फूलों के पौधों को डिजाइनर गमलों में लगा कर घर में रौनक और महक दोनों ला सकते हैं. इन्हें आप बरामदे में डाइनिंग टेबल के पास या ड्राइंगरूम में भी रख सकते हैं.

– दालचीनी को संतरे के छिलके के साथ धीमी आंच में हलका सा भून कर छोड़ दें. घर खुशबू से महक उठेगा. – रूम फ्रैशनर, कारपेट पाउडर से आप घर में बिछे कारपेट के जरीए पूरे कमरे को महका सकते हैं. आप लैवेंडर और रोजमैरी पाउडर का प्रयोग भी कर सकते हैं. इस के लिए बेकिंग सोडा, ड्राई रोजमैरी और लैवेंडर औयल की जरूरत पड़ेगी.

– बाजार में फ्लोरल सैंटेड वैक्स बार्स भी उपलब्ध हैं. सूखे फूलों और ऐसैंसियल औयल से महकते इन वैक्स बार्स को उस स्थान पर टांग दें जहां आप खुशबू फैलाना चाहते हैं. आप इन्हें ड्रायर्स में भी रख सकते हैं.

COMMENT