आपने सुना ही होगा कि महिलाओं की खूबसूरती को बढ़ाने में खूबसूरत बालों का अहम रोल होता है. और खासकर फेस्टिवल्स पर अगर खूबसूरत ड्रेस के साथ खिले खिले व सिल्की बाल और मिल जाए , फिर तो खूबसूरती में चारचांद लग जाता है. लेकिन सोचिए कि अगर आप फेस्टिवल्स के लिए पूरी तरह से रेडी हैं , लेकिन आपके बालों में वो बात न हो तो सारी मेहनत पर पानी फिरने के साथसाथ आपका कोन्फिडेन्स भी कम होगा. ऐसे में जरूरी है कि चाहे फेस्टिवल्स हो या फिर कोई भी मौसम अपने बालों की खास तरह से केयर करें, जिससे आपके बालों की हर कोई तारीफ करे.

आयुर्वेदा है बेस्ट ओप्शन 

जब भी हम हेयर फॉल को रोकने या फिर बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के बारे में सोचते हैं या फिर अन्य हेयर प्रोब्लम सोलूशन के बारे में , तो हमारा ध्यान सबसे पहले केमिकल्स वाले हेयर प्रोडक्ट्स की ओर ही जाता है. क्योंकि मार्केट इन प्रोडक्ट्स से भरा जो पड़ा है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये केमिकल्स आपके बालों की हालत को और खराब कर सकते हैं , उन्हें डैमेज कर सकते हैं , हेयर फॉल की समस्या को और बड़ा सकते हैं. इसलिए इन प्रोडक्ट्स से जितना हो दूरी बनाकर ही रखना चाहिए. इसकी बजाय अपने बालों की हैल्थ को सुधारने के लिए केश किंग आयुर्वेदिक हेयर आयल का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये आपके बालों को झड़ने से रोकने के साथसाथ बालों की ग्रोथ को भी बढ़ाने का काम करते हैं . क्योंकि इसमें मौजूद 21 आयुर्वेदिक हर्ब्स की खूबियां आपको हेयर प्रोब्लम्स को दूर करने में मदद करती है, जिससे आपको मिलते हैं सिल्की व शाइनी हेयर्स.

Kesh King Ayurvedic Medicinal Oil के बारे में ज्यादा जानने के लिए यहां क्लिक करें… 

क्यों है फायदेमंद 

इसमें हैं विभिन्न हर्ब्स , जो हैं बालों के लिए इस तरह से लाभकारी.

– भृंगराज- ये ब्लड सर्कुलेशन को बूस्ट करके बालों की ग्रोथ को बढ़ाने का काम करता है.

– आंवला- ये हेयर फोलिकल्स को मजबूत बनाने में सक्षम है.

– मेथी- ये बालों को झड़ने से रोकने में मददगार है.

– जटामांसी – ये समय से पहले बालों को ग्रे होने से रोकने का काम करता है.

– मंजिष्ठा- ये हैल्दी व तेजी से बालों को बढ़ने में सक्षम है .

– लोधरा – ये बालों को ठंडक पहुंचाने का काम करता है.

– जापा – ये हेयर ग्रोथ को बढ़ाने का काम करता है.

– ब्राह्मी- ये भी बालों को तेजी से बढ़ाने में काम करता है.

रोजाना बालों की मसाज है जरूरी 

अगर बात करें आयुर्वेदिक आयल की , तो इसके बालों में बेहतरीन रिजल्ट के लिए आपको रोजाना इससे बालों की मसाज करने की जरूरत होती है. ताकि ये जड़ों में पहुंच कर उन्हें मजबूती प्रदान करें और डैंड्रफ, हेयर फॉल जैसी समस्याओं से भी आपको छुटकारा मिल सके. बता दें कि इस तेल की मालिश से आपके सिर की कोशिकाओं काफी सक्रिय हो जाती है, जिससे बाल तेजी से लंबे होते हैं. इसलिए खूबसूरत बालों के लिए मसाज है जरूरी.

हेयर फॉल रोकने के लिए 

इन टिप्स को भी अपनाएं 

अगर आप अपने बालों को झड़ने से रोकना चाहते हैं , तो उसके लिए इन टिप्स को अपनाना न भूलें. आइए जानते हैं उन टिप्स के बारे में-

– स्कैल्प की मसाज करना न भूलें. क्योंकि इससे जड़ों व बालों को मजबूती जो मिलती है.

– न्यूट्रिशन से भरपूर डाइट लें.

–  कभी भी गीले बालों में कंघी न करें, क्योंकि इस स्टेज में बाल कमजोर होने के कारण उनके टूटने व कमजोर होने का डर रहता है.

– खुद को हमेशा हाइड्रेट रखें, ताकि बालों में शाइन आने के साथ ग्रोथ भी बढ़े.

– हॉट टॉवल की मदद से बालों को स्टीम जरूर दें, क्योंकि इससे हेयर फोलिकल्स ओपन होने से हेयर आयल जड़ों तक जाकर बालों को स्ट्रोंग बनाने का काम करता है.

– कभी भी हेयर प्रोडक्ट्स की क्वालिटी के साथ समझौता न करें.

– बालों की हमेशा आयुर्वेदा हेयर प्रोडक्ट्स से ही केयर करें.

Tags:
COMMENT