खूबसूरत गार्डन व बाजार में रंग-बिरंगे फूलों को देखकर भला किस का मन नहीं करेगा कि उन्हें खरीदें. खास मौका जैसे-शादी पार्टी और फेस्टिवल पर बुके देने का फैशन हमेशा से रहा है.

गुलदस्ते में फूल सभी को बहुत अच्छे लगते हैं. सजावट का ये सबसे खूबसूरत पहलु होता है. ये मनोभावना व्यक्त करता है. इनसे खुशी का आदान-प्रदान होता हैं. ताजा फूल हमेशा पॉजिटिव एनर्जी देते हैं. अलग-अलग तरह के रंग, खुशबू-बनावट आदि के कारण फूल सभी का मन मोह लेते हैं. फूलों को लंबे वक्त तक ताजा और फ्रेश बनाए रखें.

1. फूलों का असर

लम्बे समय तक फूलों को खिले रखने के लिए फूलों के साथ जल्दी मुरझाने वाले फूल न लगाएं. जल्दी मुरझाने वाले फूलों का असर दूसरे फूलों पर भी पड सकता है.

ये भी पढ़ें- क्रिएटिव आइडियाज से ऐसे घर को संवारे

2. फूलों का चयन

हमेशा बुके बनवाते समय ऐसे फूलों का चुनाव करें, जो लंबे वक्त तक खिले रहें. विंटर सीजन में गुलाब का बुके ज्यादा बनाया जाता है क्योंकि यह बुके सात दिन आराम से चलता है. बुके के फूलों को गहरे डिब्बे में ठंडा पानी डालकर रखें.

3. फूलों का लाइफ बढाएं

फूलदान में रखने से पहले फूलों को फ्रिज में 6 घंटे बंद करके रख दें, फिर उसके बाद आप उसे सजाएं. इससे उनकी लाइफ तीन गुणा ज्यादा हो जाती है.

4. फूल रहें सब्जियों से दूर

फूलों को हमेशा सब्जियों से दूर रखना चाहिए. फल-सब्जियों से एथिलीन नामक गैस निकलती हैं जो फूलों को नुकसान पहुंचाती है और उन्हें सुखा देती है. इसीलिए कोशिश करें कि फूलों को सब्जियों से दूर रखें.

ये भी पढ़ें- 10 टिप्स: डिजिटल डिटौक्स से लाइफ बनाएं हेल्दी और फिट

5. बुके की सही जगह

फूलों के गुलदस्ते को कमरे में ऐसी जगह न रखें, जहां सीधी धूप आती हो, जिससे फूलों में फ्रेशनेस बनी रहेगी और आपका घर महकता रहेगा.

Tags:
COMMENT