मच्‍छरों को भगाने के लिए आप कई तरह के उपाय आजमाती होंगी. पर क्या आप जानती हैं, आपके घऱ में खाली पड़े प्‍लास्टिक बोतल भी मच्छर भगाने के काम आ सकता है. जी हां, खाली पड़े प्‍लास्टिक बोतल का इस्‍तेमाल कर आप मच्‍छरों से छुटकारा पा सकती हैं. चलिए जानते है कैसे?

इसके लिए आप घर में पड़ी खाली कोल्‍ड ड्रिंक्‍स या पानी की बोतल का इस्तेमाल कर सकती हैं. और इससे आप मौस्किटो ट्रैप बना सकती हैं. आइए बनाने की विधि जानते हैं.

इस ट्रैप की सबसे खास बात यह है कि बोतल के अंदर एक ऐसा लिक्विड बनाकर डाला जाता है जो मच्छर को अपनी खुश्‍बू से अट्रेक्‍ट करता है मच्छर खुद-ब-खुद इसके अंदर आते हैं और फंस जाते हैं. मच्छर बाहर नहीं निकल पाते और बोतल के अंदर ही मर जाते हैं.

लिविंग रूम की सजावट के अनोखे तरीके

 बनाने की सामग्री

  • पैकिंग टेप चौड़ा वाला
  • ब्राउन शुगर
  • कैंची या पेपर नाइफ
  • 2.5 लीटर वाली कोल्डड्रिंक की खाली बोतल
  • 500ml पानी
  • आधा चम्मच शहद

बनाने की विधि

स्टेप 1

सबसे  पहले एक 2.5 लीटर वाली कोल्डड्रिंक की खाली बोतल लें. अब उसे बीच में से काट लें. काटने के लिए कैंची या पेपर नाइफ का इस्तेमाल कर सकती हैं. अब कटे हुए हिस्से में 500ml पानी डालें और उसमें 2 स्पून ब्राउन शुगर डाल लें. अब इसे अच्छी तरह मिक्स कर लें. शुगर मिक्स होने के बाद पानी का कलर ब्राउन हो जाएगा.

स्टेप2

अब इस लिक्विड में एक चम्मच का चौथा हिस्से के बराबर शहद मिलाकर अच्छी तरह मिक्स करें. अब बोलत के कटे मुंह के हिस्‍से को बोतल में उल्‍टा करके लगा दें. यानी बोतल का मुंह नीचे की तरफ रहेगा. इसके बाद उल्टा रखकर इसे पैकिंग टैप की मदद से फिक्स कर लें.

अब टैप के ऊपर निकल रहे बोलत के एक्स्ट्रा पार्ट को कैंची से काट लें. इस तरह से आपका मौस्किटो ट्रैप तैयार होगी.

कपड़े धोने के कुछ आसान से टिप्स

Tags:
COMMENT